उज्जैन में स्थित है भगवान विष्णु की ये खास मूर्ति, जिसमे से निकलता है मधुर संगीत
उज्जैन में स्थित है भगवान विष्णु की ये खास मूर्ति, जिसमे से निकलता है मधुर संगीत
Share:

बाबा महांकाल की उज्जैन नगरी, देश भर में प्रसिद्ध है. यहाँ दुनिया भर से भगवान शिव के भक्त 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महांकालेश्वर के दर्शन के लिए आते है. लेकिन बाबा महांकाल की उज्जैन नगरी में एक खास मंदिर भी है. जहाँ रखी मूर्ति आपको हैरानी में डाल देगी. तो आईये आपको इस खास मंदिर के बारे में बताते है.

कालभैरव मंदिर रोड पर बने गढ़कालिका मंदिर के पास ही स्थित है विष्णु चतुष्टिका मंदिर, जहाँ भगवान विष्णु की चतुष्टिका मूर्ति विराजमान है. इस मूर्ति को चतुष्टिका इसलिए कहा जाता है, क्यूंकि इस मूर्ति में भगवन विष्णु अपने चारो अवतार में नज़र आते है. दरअसल इस मूर्ति की खास बात ये है की इस मूर्ति से संगीत निकलता है.

जी हाँ, सही सुना आपने. मंदिर में रखी इस मूर्ति के हाथ और संख को अगर हलके हाथो से ठोका जाए तो उसमे से मधुर संगीत निकलता है. इसी वजह से इस मूर्ति की मान्यता काफी है. यही वजह है की मूर्ति की कड़ी सुरक्षा भी की जाती है. दिन में एक सुरक्षकर्मी मंदिर की मूर्ति की रक्षा करता है.

वही रात के समय एक सुरक्षा गार्ड मंदिर में मूर्ति की रक्षा के लिए तैनात रहता है. अगली बार जब भी आप उज्जैन जाए तो इस मंदिर में जा कर मूर्ति के दर्शन अवश्य करे. हालाँकि मूर्ति को खास तालो में रखा जाता है. विशेष मौको पर ही इन तालो को खोला जाता है.

 

सफल होने के लिए इन बातों का रखे खास ख्याल

Video :लड़कियों से सुनिए उनके पहले वैक्स की कहानी

दाढ़ी मूछों को लेकर भी होती है दुनिया में प्रतियोगिताएं, देखिये अजीब-अजीब बियर्ड

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -