हम्पी का वो मंदिर जो अपनी भव्यता और भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है
हम्पी का वो मंदिर जो अपनी भव्यता और भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है
Share:

भारत समृद्ध संस्कृति और विरासत का देश है, क्योंकि यह हजारों वर्षों के इतिहास को गर्व के साथ पूरा करने का मालिक है। राज्यों और राजाओं में बदलाव आया है, लेकिन प्राचीन सभ्यता के बारे में एक विचार देने वाली धरोहर ऐसी ही बनी हुई है। ऐसी ही एक धरोहर हम्पी में विट्ठल मंदिर है। अपने संगीत स्तंभों के लिए प्रसिद्ध, रथ भव्यता और वास्तुकला की दृष्टि से एक उत्कृष्ट कृति है।

15 वीं शताब्दी में विजयनगर साम्राज्य के शासनकाल के तहत भव्य मंदिर का निर्माण किया गया था। मंदिर भगवान विट्ठल को समर्पित है, जिसे विजया षष्ठला मंदिर भी कहा जाता है, जो भगवान विष्णु का एक अवतार है। कुछ लोगों का कहना है कि यह मंदिर भगवान विट्ठल को समर्पित है, लेकिन जब भगवान इस भव्यता को देखते हैं तो वे पंढरपुर में अपने मामूली घर लौट आए। विजयनगर साम्राज्य की शिल्प कौशल बहुत अच्छी तरह से स्थापित थी और आपको वास्तुकला को आश्चर्यचकित करती है। द्रविड़ शैली अद्भुत नक्काशी से सजी है। संरचनाओं में, मुख्य हॉल या महा मंडप, देवी श्राइन, कल्याण मंडपम, रंगा मंडप, उत्सव मंडप, पत्थर रथ अत्यधिक उल्लेखनीय हैं।

बड़े रंगा मंडप में 56 खंभे हैं, जिन्हें आमतौर पर SaReGaMa स्तंभ के रूप में जाना जाता है। इनसे उठने वाले संगीत नोटों को जिम्मेदार ठहराया जाता है। स्तंभ पर एक मामूली नल ध्वनि उत्पन्न करेगा और कोई भी इसे सुन सकता है। प्रत्येक पिलर छत को समर्थन प्रदान करता है; मुख्य स्तंभ संगीत वाद्ययंत्र शैली में डिज़ाइन किए गए हैं। ध्वनि के पीछे का कारण अभी भी अज्ञात है लेकिन आगंतुक को बहुत आमंत्रित करता है। विज्ञान और विश्वास दो अतिवाद हैं। लेकिन इस तरह के स्थानों पर, वे एक दूसरे से टकराते हैं क्योंकि खंभे से ध्वनि का कोई उचित विवरण नहीं है।

फिर खोला गया नोएडा का पहला म्यूजिकल फाउंटेन

फिर शुरू हुआ बंगाल सफारी पार्क, करना होगा इन नियमों का पालन

जरूर देंखे काजीरंगा नेशनल पार्क, हमेशा याद रहेगा रोमांचक सफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -