मेहमानों के लिए झटपट बन जाएगा मशरूम फ्राई राइस, आएगा बहुत पसंद

अगर आप सामान्य पुलाव बनाते हुए और खाते हुए बोर हो गए हैं। यानी अगर आपके घर में सामान्य चावल बनते हैं या वेजिटेबल पुलाव बनते हैं और आप वह सब खाकर ऊब चुके हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मशरूम फ्राई राइस बनाने की विधि। मशरूम फ्राई राइस बनाने में बहुत आसान है और इसे आप जब चाहे घर पर आसानी से बना सकते हैं। यह आप मेहमानों को खिला सकते हैं और चाहे तो अपने घरवालों के किसी खास दिन पर भी बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाना है मशरूम फ्राई राइस।

मशरूम फ्राई राइस बनाने की सामग्री-
बासमती चावल – 1 कप
मशरूम कटा – 250 ग्राम
लहसुन पुत्थी बारीक कटी – 3
प्याज बारीक कटा – 1/2
हरा प्याज कटा – 4 टेबलस्पून
शिमला मिर्च कटी – 1/2
सोया सॉस – 2 टेबलस्पून
विनेगर – 1 टेबलस्पून
काली मिर्च कुटी – 1 टी स्पून
गाजर कटी – 1
बीन्स कटी – 5
तेल – 3 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मशरूम फ्राई राइस बनाने की विधि- मशरूम राइस बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ कर अच्छे से धो लें। उसके बाद एक बड़े बर्तन में 6 कप पानी, 1 टी स्पून तेल और थोड़ा सा नमक डालकर गैस पर रखकर उबालें। इसी बीच 15-20 मिनट तक चावल को गलाने के बाद उसे छान लें और भिगोये चावल को एक बार फिर साफ पानी से धो लें। अब इसके बाद उबल रहे पानी में चावल डाल दें। चावल तब तक उबाल लें जब तक कि वे पूरी तरह से पक ना जाएं। इसमें लगभग 10 मिनट का वक्त लग सकता है। इसके बाद पके चावल में से पानी को निकाल दें और उसमें एक कप ठंडा पानी डाल दें और पूरी तरह से ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब एक कड़ाही में 2 टेबल स्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें।

कड़ाही गर्म होने के बाद उसमें कटे हुए मशरूम डाल दें और उसे भूनें। करीब 2 मिनट तक स्टिर फ्राई करने के बाद उनमें समान रूप से तेल का कोटिंग करें। 2-3 मिनट तक पकाने के बाद मशरूम को अलग रख दें। ध्यान रहे कि इसे ओवरकुक नहीं करना है। इसके बाद कड़ाही में 1 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें कटी हरी मिर्च और कटी लहसुन पुत्थी डालकर 1 मिनट तक भूनें। अब इसमें कटा प्याज, हरा प्याज भी डालें और गैस की फ्लेम तेज कर भून लें। उसके बाद इसमें कटे गाजर, शिमला मिर्च भी डालकर फ्राई होने दें।

ध्यान रखें कि सब्जियां ज्यादा ना भुनें। अब इनमें तला पुहा मशरूम डालकर ऊपर से स्वादानुसार नमक मिला दें। फिर सोसा सॉस और विनेगर डालकर करछी से अच्छी तरह से सभी को मिक्स कर दें। कुछ देर और पकाने के बाद इसमें चावल डाल दें और काली मिर्च और थोड़ा सा नमक और डालकर अच्छे से मिला दें। पकाने के बाद गैस बंद कर दें। लीजिये डिनर के लिए स्वादिष्ट मशरूम फ्राई राइस बनकर तैयार है।

इस तरह बनाए बाजार जैसा पनीर मसाला डोसा

जन्मदिन के लिए बनाए सबसे स्पेशल अंडारहित सूजी और नारियल केक

चुटकियों में बनकर तैयार हो जाएगी सूजी चीज बॉल्स, सबसे आसान है विधि

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -