मुर्मू 25 जुलाई को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी
मुर्मू 25 जुलाई को भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी
Share:

नई दिल्ली: सोमवार, 25 जुलाई को आने वाली राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू संसद के सेंट्रल हॉल में पद की शपथ लेंगी. वह भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में पद की शपथ लेंगी। सुश्री मुर्मू देश में सर्वोच्च संवैधानिक पद पर आसीन होने वाली पहली जनजातीय महिला हैं। एनडीए की द्रोपदी मुर्मू ने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा पर राष्ट्रपति पद हासिल किया।

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू को संसद के केंद्रीय कक्ष में भारत के प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण द्वारा शपथ दिलाने के लिए अत्यधिक संरचित व्यवस्था की जा रही है।

64 साल की उम्र में, मुर्मू पहली आदिवासी महिला होने के अलावा शीर्ष स्थान पर कब्जा करने वाली सबसे कम उम्र की होंगी। वह राष्ट्रपति बनने के लिए स्वतंत्र भारत में पैदा हुई पहली व्यक्ति भी हैं: उनका जन्म 20 जून, 1958 को मयूरभंज ओडिशा में हुआ था।

ओडिशा के एक मृदुभाषी आदिवासी नेता और झारखंड के पूर्व राज्यपाल को गुरुवार को अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में पूर्व मंत्री रहे विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा पर भारी अंतर से निर्वाचित घोषित किया गया।

वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रिटायर हो रहे  हैं  और अपने नए आवास पर जाएंगे। वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पड़ोसी होंगे। प्रधानमंत्री मोदी उन्हें जनपथ के नंबर 12 स्थित अपने नए घर में छोड़ने वाले हैं, जिस पर दिवंगत केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने लगभग 30 वर्षों तक कब्जा कर रखा था। शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि अगले राष्ट्रपति के रूप में द्रोपदी मुर्मू द्वारा पदभार ग्रहण करने के लिए पूर्ण ड्रेस रिहर्सल के कारण राष्ट्रपति भवन के प्रांगण पर शनिवार को गार्ड समारोह में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले दिन ही इंडिया और पाकिस्तानी के बीच होगा घमासान

Ind Vs WI: विंडीज के खिलाफ 'गब्बर' का धमाका, 3 रनों से पहला ODI जीता भारत

तिहाड़ जेल में आतंकी यासीन मलिक ने शुरू की भूख हड़ताल, जेल प्रशासन पर लगाए ये आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -