आखिर कौन थे अजय पंडिता ? जिसने खाई थी कश्मीर में ही जीने-मरने की कसम
आखिर कौन थे अजय पंडिता ? जिसने खाई थी कश्मीर में ही जीने-मरने की कसम
Share:

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले के लकबावन गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। सड़कें वीरान हैं और घरों की चौखटों पर फिलहाल एक्का-दुक्का आदमी ही नज़र आ रहे हैं। अनंतनाग के इस गांव में दो दिन पहले एक शख्स का क़त्ल हुआ है..नाम है अजय पंडिता। जम्मू के सुभाषनगर का निवासी अजय जो कहता था कि यदि कश्मीर में सेना ड्यूटी कर रही है जो हमें वहां से जाने की क्या आवश्यकता है। अजय के पिता द्वारका नाथ पंडिता, सुभाषनगर के इसी मकान में बेटे को याद करते हुए कहते हैं, बेटा शहीद हुआ है मेरा...देश की सेवा के लिए।

अजय के साहस की कहानी लकबावन गांव के हर बच्चे की जुबान पर है। दहशत के दशक में पिता द्वारका नाथ पंडिता के लाख रोकने पर भी कश्मीर वापस लौटने वाले अजय चाहते थे कि घाटी में पंडितों को फिर वही स्थान मिले। यही कारण था कि विस्थापन की त्रासदी के बाद भी अजय ने बैंक से ऋण लिया और अपने बाग एवं मकान को पुनर्जीवित किया। अजय के पिता द्वारका नाथ दो दिन पहले जब अनंतनाग से जम्मू लौटे तो साथ में बेटे की लाश थी। दिमाग कश्मीर के वो सेब के बाग याद दिला रहा था, जहां अजय और द्वारका नाथ साथ-साथ जाया करते थे।

लोकतंत्र के प्रति भरोसा ही था कि जिस अनंतनाग में अब तक दर्जनों आतंकी एनकाउंटर और हमले हो चुके थे, वहां हिज्बुल की तमाम धमकियों के बाद भी अजय ने सड़क पर उतरकर लोगों से वोट मांगने का अभियान शुरू किया। हिम्मत का असर इतना हुआ कि लकबावन की जनता ने अजय को अपना प्रतिनिधि बना लिया। अजय ने इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार को चुनाव हराया और सरपंच बन गए। करीबी बताते हैं कि वो एक वर्ष से सुरक्षा की मांग कर रहे थे, किन्तु आतंक से प्रभावित कश्मीर में सुरक्षा ना मिली और मांग का अंत अजय की मौत से हुआ।

पंजाब : इस निर्माण कार्य को लेकर आम आदमी पार्टी ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

केरल : इन स्थानों के बीच जल्द प्रारंभ हो सकता है हाई स्पीड ट्रेन का संचालन

कोरोना मरीज के दाह संस्कार को लेकर मचा बवाल, मुश्किल से काबू में आए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -