3000 साल पुरानी ममी पर वैज्ञानिकों का रिसर्च, सामने आए चौंकाने वाले राज
3000 साल पुरानी ममी पर वैज्ञानिकों का रिसर्च, सामने आए चौंकाने वाले राज
Share:

मिस्र के पिरामिडों और ममी में हमेशा से दुनिया की दिलचस्पी रही है और आपके लिए आज हम इससे जुडी एक ख़ास खबर लाए है. वैज्ञानिकों ने प्राचीन मिस्र की तीन ममी के बालों पर शोध किया है, जो कि करीब 3000 साल तक सुरक्षित रही है. रूसी वैज्ञानिकों द्वारा इसका पता लगाया है कि आखिर ये बाल इतने लंबे समय तक कैसे संरक्षित रहे है. इस शोध में कई चौंकाने वाली बातें देखने को मिली. 

शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि एक खास तरह के बाम के कारण ममी के बाल 3000 साल तक सुरक्षित रहे है. शोधकर्ताओं की माने तो, ममी के बालों पर देवदार का गोंद लगाया गया था, जिसमें कई तरह के प्राकृतिक रसायन मौजूद थे. शोधकर्ताओं द्वारा बालों के रहस्य का पता लगाने हेतु इन्फ्रारेड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया था, जिसमें पता चला कि बालों पर लगाए गए बाम में बीफ फैट, अरंडी, पिस्ता का तेल और मधुमक्खियों से तैयार किया हुआ मोम आदि शामिल था. 

रूसी वैज्ञानिकों ने आगे दावा किया कि ममी को तैयार करने के लिए दो तरह का लेप तैयार किया जाता था और इनमें से एक बालों पर लगाया जाता था और दूसरा उनके शरीर पर. वहीं रिसर्च में जिन ममीज का इस्तेमाल किया था, वो फिलहाल मॉस्को के पुशकिन स्टेट म्यूजियम में है. 

VIDEO : इंटरनेट पर छाया शादाब का नया गाना, बोल है, 'चलना है...'

धोनी को रन आउट होते नहीं देख पाया ये शख्स, आया हार्ट अटैक

समुद्र में दफ़न हो गए ये शहर, खोज से दुनिया रह गई स्तब्ध

यहां सोने की कीमत में बिकता है अंगूर, एक गुच्छे की कीमत उड़ा देगी होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -