मुंबई की लाइफ लाइन : लोकल ट्रेन
मुंबई की लाइफ लाइन : लोकल ट्रेन
Share:

मुंबई : लोकल ट्रेन को मुंबई की लाइफ लाइन यूँ ही नहीं कहा जाता. आमतौर पर सुरक्षित और सस्ती सुविधा मानी जाने वाली यह व्यवस्था, फ़िलहाल भगदड़ मचने से 22 लोगों की मौत के कारण चर्चा में है. कुछ जानकारी इस लोकल के बारे में.

उल्लेखनीय है कि मुंबई लोकल सुविधा तीन भागों में विभाजित है. वेस्टर्न लाइन, सेंट्रल लाइन और हर्बर लाइन. मुंबई लोकल में हर रोज 80 लाख से अधिक लोग सफर करते हैं. वहीं सालाना तीन अरब लोग सफर करते हैं. जो कि पूरी दुनिया की जनसंख्या का तीसरा हिस्सा है. वेस्टर्न लाइन में करीब 35 लाख, सेंट्रल लाइन पर करीब 43 लाख लोग यात्रा करते हैं. वहीं हर्बर लाइन पर करीब 10 लाख यात्री यात्रा करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में हर रोज करीब 3000 ट्रेन यात्रियों को अपने गंतव्य पर ले जाती है.

बता दें कि मुंबई लोकल ट्रेन का 465 किलोमीटर का नेटवर्क है. जिसकी सेवाएं सिर्फ 90 मिनट ही बंद रहती है. वेस्टर्न लाइन के चर्चगेट से पहली लोकल सुबह 4.15 पर निकलती है, जबकि बोरीवली में रात 2.05 बजे आखिरी ट्रेन पहुंचती है. हर 3-5 मिनट में ट्रेन मिलने से ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ता. लोकल में 120 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए सिर्फ 30 रुपये किराया लगता है. कहा जाता है कि यह दुनिया की सबसे कम किराये वाली व्यवस्था है. हालाँकि हर ट्रेन में प्रथम श्रेणी के डिब्बे भी होते हैं, जिसका किराया थोड़ा ज्यादा होता है. इसलिए इनमें भीड़ भी कम रहती है.

यह भी देखें

सुपरफास्ट एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग

मुंबई ब्रिज हादसे पर बॉलीवुड भी शॉक्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -