मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर ड्रोन से रखी जाएगी यातायात पर नज़र, चार ड्रोन कैमरों से किया पहला प्रशिक्षण
मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर ड्रोन से रखी जाएगी यातायात पर नज़र, चार ड्रोन कैमरों से किया पहला प्रशिक्षण
Share:

मुंबई:  शनिवार-रविवार को मुंबई-पुणे एक्सपे्रसवे पर चार ड्रोन कैमरों से यातायात की निगरानी का प्रशिक्षण किया गया. जिसमे बहुत अधिक सकारात्मक परिणाम नहीं मिले हैं. जिसके बाद यातायात विभाग ने इस योजना पर अभी और काम करने का निर्णय लिया है. हालांकि शनिवार-रविवार को हुए पहले प्रशिक्षण के दौरान तेज रफ्तार और लेन कटिंग के चलते 41 वाहन चालकों पर कार्रवाई हुई.

जानकारी के अनुसार, यातायात विभाग ने प्रयोग के तौर पर खालापुर टोल नाका, बोरघाट, खंडाला और लोनावाला में कैैमरे के साथ चार ड्रोन उड़ाए. हाईवे पुलिस अधीक्षक (पुणे क्षेत्र) अमोल तांबे के मुताबिक कैमरे वाले ड्रोन खासकर यह जानने के लिए उड़ाए गए कि बारिश में किस तरह के चित्र मिलते हैं. लेकिन फोटो बहुत साफ नहीं मिले. ड्रोन से निगारानी का काम इस समय एरियल मैैपर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को दिया गया है. यातायात विभाग ने शुरुआती नतीजों के बाद इस योजना पर और काम करने का मन बनाया है.

योजना के तहत एक ड्रोन से निगरानी का प्रतिदिन लगभग 16 हजार रुपए का खर्च आएगा। मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे 94 किलोमीटर लंबा है. इसलिए यहां पर चार ड्रोन से काम नहीं चलेगा. एक ड्रोन चार किलोमीटर क्षेत्र को ही कवर कर सकता है. कैमरे वाले ड्रोन की बैटरी 15 मिनट से ज्यादा काम नहीं करती है. इसे बदलने के लिए ड्रोन को बार-बार नीचे उतारना पड़ेगा. विभाग अभी इस आर्थिक दबाव को वहन करने की स्थिति में नहीं है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -