मुंबई : लॉकडाउन तोड़ने पर हज़ारों गाड़ियां जब्त, घर से निकलने से डर रहे लोग

Jun 30 2020 03:38 PM
मुंबई : लॉकडाउन तोड़ने पर हज़ारों गाड़ियां जब्त, घर से निकलने से डर रहे लोग

मुंबई : कोरोना वायरस की महामारी से सबसे अधिक प्रभावित मुंबई में लॉकडाउन के सख्त नियम लागू किए गए हैं. मुंबई पुलिस ने 28 जून से दो किमी रेडियस का नियम लागू किया है. इसका उल्लंघन पर पुलिस ने दो दिन में ही 23 हजार से ज्यादा वाहन सीज कर लिए हैं. वहीं, व्यापार पर भी इससे उलटा असर पड़ रहा है. दुकानदार संघों के अनुसार, बिक्री में 5 फीसदी गिरावट आई है.

मुंबई पुलिस ने लोगों से अपने घर के 2 किलोमीटर के दायरे में ही व्यायाम करने, खरीदारी करने को कहा है. लोगों को सिर्फ काम पर जाने या चिकित्सा संबंधी आपात स्थिति में ही इस दायरे से बाहर निकलने की इज्जात दी गई है. पुलिस ने 28 जून को 7075 और 29 जून को 16291 वाहन जब्त किए हैं. वाहन जब्त होने के डर के चलते अब लोग घर से निकलने में परहेज कर रहे हैं. लोग दुकान पर जाने की जगह ऑनलाइन मार्केटिंग को ही प्राथमिकता दे रहे हैं. फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन (FRTWA) ने इसे लेकर सवाल खड़े करते हुए पूछा है कि क्या यह इकॉनमी को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश है या मुंबई को फिर से बंद कर ई-कॉमर्स कंपनियों को लाभ पहुंचाने की.

एसोसिएशन के अध्यक्ष वीरेन शाह ने कहा है कि खुदरा दुकानों का कारोबार 11 हफ़्तों तक ठप रहा. वाहन सीज की कार्रवाई की वजह से भय से लोगों ने घर के भीतर ही रहना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि हम सभी समझते हैं कि सावधानी महत्वपूर्ण है और व्यापार को भी इसके साथ ही जारी रखना चाहिए. फिर ऐसी नाकाबंदी और उत्पीड़न क्यों?

ऑनलाइन ठगी के पीड़ितों को राहत देने आ गया बीमा, मात्र साढ़े छह रुपए है प्रीमियम

कोरोना की भेट चढ़ गए 5 लाख मरीज, दैनिक मृत्यु दर को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा

24 घंटे में 53 BSF जवान निकले कोरोना संक्रमित, जानें पूरी रिपोर्ट