देश के इस बड़े शहर में अनिवार्य हुआ मास्क, लग सकता है 1 हज़ार तक का जुर्माना

Jun 30 2020 03:38 PM
देश के इस बड़े शहर में अनिवार्य हुआ मास्क, लग सकता है 1 हज़ार तक का जुर्माना

मुंबई: बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने एक आदेश जारी करते हुए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. यदि आप अपनी निजी गाड़ी में भी यात्रा करते हैं तो आपको मास्क लगाना अनिवार्य होगा. यहां तक कि तमाम सार्वजनिक परिवहन और सार्वजनिक स्थलों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. नियम तोड़ने पर जुर्माने का भी प्रावधान है. मास्क न पहनने वालों पर हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि राज्य में लॉकडाउन की मियाद 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. हालांकि कई गतिविधियों में ढील दी गई है, किन्तु कुछ पाबंदियों के साथ. मुंबई में कोरोना वायरस के हालात बहुत नाजुक हैं. यहां मरीजों की तादाद में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. मृतकों की तादाद भी तेजी से बढ़ रही है. इसके मद्देनज़र बीएमसी ने लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. चूंकि लोगों का बाहर निकलना आरंभ हो गया है, इसलिए संक्रमण की दर बेतहाशा न फैले, इसे देखते हुए मास्क को अनिवार्य कर दिया गया है.

राज्य में अनलॉक के साथ दुकानें, बाजार, पार्क व अन्य सार्वजनिक स्थल खुलने शुरू हो गए हैं. यहां लोगों की भीड़ बढ़ने पर संक्रमण में और तेजी देखे जाने के आसार हैं. कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि मास्क पहनने से संक्रमण का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है. ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों ने मास्क का उपयोग नहीं किया, उनमें मास्क पहने वाले लोगों से अधिक संक्रमण हुए.

ऑनलाइन ठगी के पीड़ितों को राहत देने आ गया बीमा, मात्र साढ़े छह रुपए है प्रीमियम

कोरोना की भेट चढ़ गए 5 लाख मरीज, दैनिक मृत्यु दर को लेकर हुआ चौकाने वाला खुलासा

24 घंटे में 53 BSF जवान निकले कोरोना संक्रमित, जानें पूरी रिपोर्ट