10 रुपए में लोगों को किराए पर किताब देते हैं राकेश
10 रुपए में लोगों को किराए पर किताब देते हैं राकेश
Share:

दुनिया में कई लोग हैं जो अपने शौक पूरे करने के लिए क्या कुछ नहीं करते। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे इंसान के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों के किताब पढ़ने के शौक को पूरा कर रहे हैं। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं मुंबई के राकेश की, जिनके लिये पैसा नहीं इंसानियत सर्वोपरि है। जी हाँ, इनकी कहानी बहुत दमदार है जिसे सुनकर आपको अच्छा लगेगा। जी दरअसल राकेश मुंबई के अंधेरी में सेकेंड हैंड किताबों की दुकान के मालिक हैं और वह केवल 10 रुपये में किताबें किराये पर देते हैं।

वैसे हमें यकीन है कि यह सुनकर आपको अच्छा लग रहा होगा। अगर राकेश चाहे तो किराये पर किताबें देकर अच्छी-ख़ासी कमाई कर सकते हैं लेकिन वह ऐसा नहीं करते हैं। वह 10 रुपये में किताबों को किराये पर देते हैं और अपने जैसे लोगों की मदद करते हैं। वैसे अपने ग्राहकों को किताबें देते वक़्त उनकी एक शर्त होती हैं कि उन्हें पढ़ने के बाद किताबों को बेहतर कंडीशन में लौटाएं। राकेश यह कहते हैं कि, 'उनके पास रोटी-कपड़ा, छत और किताबें हैं, जिसमें वो बेहद ख़ुश हैं।'

वैसे राकेश की इस कहानी को आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है और उसी के बाद से उनकी तारीफें हो रहीं हैं। बताया जा रहा है कई लोगों ने उन्हें आर्थिक मदद देने की कोशिश भी की। पर उन्होंने किसी की भी मदद लेने से इंकार कर दिया।

जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान ने फिर तोड़ा संघर्षविराम, फायरिंग में एक BSF अधिकारी शहीद

Chrissy Teigen ने पिछले वर्ष के संघर्ष को किया साझा

किसान आंदोलन पर कांग्रेस की मांग- आज ही तीनों ‘काले कानूनों’ को निलंबित करने का ऐलान करें प्रधानमंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -