AC लोकल के किराये में कमी के बाद रेलवे ने उठाया एक और बड़ा कदम, यात्रियों को मिलेगा ये फायदा
AC लोकल के किराये में कमी के बाद रेलवे ने उठाया एक और बड़ा कदम, यात्रियों को मिलेगा ये फायदा
Share:

मुंबई: मुंबई एसी लोकल ट्रेनों के सिंगल टिकट के किराए में कमी करने के पश्चात् रेलवे ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस फैसले के तहत मध्य रेलवे के मेन लाइन पर एसी लोकल ट्रेनों की सेवाओं को बढ़ा दिया गया है। एसी लोकल ट्रेन की सर्विस को बढ़ाने के पीछे का मुख्य कारण भीषण गर्मी के बीच यात्रियों की बढ़ती मांग है। दरअसल 5 मई से किराया कम होने के पश्चात् एसी लोकल में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या रफ़्तार से बढ़ने लगी थी तथा निरंतर मेन लाइन CSMT-कल्याण-टिटवाला-बदलापुर के बीच सर्विस को बढ़ाने की मांग उठने लगी थी। इन्ही मांगों को ध्यान में रखने हुए मध्य रेलवे ने हार्बर लाइन पर चल रही एसी लोकल ट्रेनों को मेन लाइन पर शिफ्ट करते हुए सर्विस को बढ़ा दिया है।

वही इसके बढ़ने के बाद अब CSMT-कल्याण-टिटवाला-बदलापुर के बीच एसी लोकल सेवाओं का आँकड़ा बढ़कर 44 से 56 पहुंच गया है। इतना ही नहीं, रविवार एवं घोषित अवकाश के दिन भी एसी लोकल की 14 सेवाएं पटरी पर दौड़ेंगी, पहले इन दिनों में यह सेवाएं नहीं चलती थी। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अफसर शिवाजी सुतार ने कहा कि किराया कम होने के पश्चात् से लोगों का आँकड़ा निरंतर बढ़ रही है। संख्या बढ़ने के बाद यात्रियों के द्वारा निरंतर एसी लोकल की सेवाओं को बढ़ाने की मांग आ रही थी। इसको देखते हुए हमने इसकी सेवाओं को बढ़ाने का निर्णय लिया। सेवाओं के बढ़ने से यात्रियों का सफर तथा सुहाना हो जाएगा।

वही मध्य रेलवे द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल बयान के अनुसार, हार्बर लाइन पर जिन व्यक्तियों ने एसी लोकल के पास निकाले थे, वो नॉन एसी के प्रथम श्रेणी के डिब्बे में यात्रा कर सकते हैं तथा उन्हें दोनों ट्रेनों के किराए में जो अंतर रहेगा, वह रुपया रेलवे उन्हें वापस कर देगी। इसके लिए यात्री बुकिंग कॉउंटर पर जाकर रूपये वापस ले सकते हैं। हार्बर से मेन लाइन पर एसी लोकल ट्रेनों के शिफ्ट किए जाने के पश्चात् भी संख्या में कोई परिवर्तन नहीं होगा तथा वह 1810 ही बनी रहेगी, क्योंकि मेन लाइन में जिस वक़्त पर ट्रेनों को शिफ्ट किया गया है, वहां चलने वाली नॉन एसी को हार्बर लाइन पर चलाया जाएगा।

'1 साल में बच्चा पैदा करो या 5 करोड़ रुपये दो...' बेटा-बहू के खिलाफ अजब मांग लेकर कोर्ट पहुंचे बुजुर्ग दंपति

जासूसी के आरोप में भारतीय वायुसेना का जवान गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर हनी ट्रैप में फंसा था

गिरफ्तार हुई IAS पूजा सिंघल, पूछताछ में जवाबों से संतुष्ट नहीं हुई ED

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -