मुंबई दुनिया का दूसरा सबसे भीड़ वाला क्षेत्र
मुंबई दुनिया का दूसरा सबसे भीड़ वाला क्षेत्र
Share:

मुंबई. भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया के सबसे भीड़भाड़ वाले शहरो की लिस्ट में शामिल हो गई है. शहर मुंबई का इस लिस्ट में दूसरा स्थान है, जबकि बांग्लादेश की राजधानी ढाका सबसे पहले स्थान पर है. यह बात वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) के यूनाइटेड स्टेट के आवास के आंकड़ों के आधार पर सामने आई है. भारत के राजस्थान का कोटा शहर इस लिस्ट में सातवे नंबर है.

इन आंकड़ों के अनुसार, बांग्लादेश की राजधानी ढाका सबसे अधिक भीड़भाड़ वाला शहर है. यहां प्रति वर्ग किलोमीटर में 44,500 लोग रहते हैं. इसके बाद भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई शहर का स्थान है जहां प्रति हेक्टेयर 31,700 लोगों का वास है. मुंबई इस मामले में दूसरे स्थान है. इस सूची में 7वें स्थान पर राजस्थान का कोटा शहर भी शामिल है जहां प्रति वर्ग किलोमीटर में 12,100 लोग रहते हैं. सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले शहरों की सूची में कोटा सातवें नंबर पर है.

इस सूची में कोलंबिया का मेडेलिन शहर तीसरे नंबर पर है. यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 19,700 लोग रहते है. डब्ल्यूईएफ का इस बारे में कहना है कि इसके कारण अलग अलग हो सकते है कि बड़ी संख्या में लोग शहरी क्षेत्रो में क्यों रह रहे है. अधिकतर मामलों में सच्चाई यह है कि शहरो में ही काम है. यूनाइटेड स्टेट का मानना है कि 2050 तक यह अनुपात बढ़कर 66 प्रतिशत हो जायेगा जिसमें से एशिया और अफ्रीका में ही 90 प्रतिशत तक होगी.

ये भी पढ़े 

डाकघर और साझा सेवा केंद्र बनेंगे फसल बीमा कराने में मददगार

सेवा करने का अवसर कभी मत छोड़ना : सुधांशु महाराज

मालकिन को अकेला देख होंश को बैठा नोकर, फिर कर डाला भयानक कांड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -