मुम्बई, अमेरिका के वाशिंगटन और रूस के मास्को से भी अधिक अमीर
मुम्बई, अमेरिका के वाशिंगटन और रूस के मास्को से भी अधिक अमीर
Share:

नई दिल्ली.City Wealth Index: एक ताजा सर्वे के नतीजे सामने आये है, भारत की बिजनेस केपिटल मुंबई अमीरी के मामले में वाशिंगटन और मॉस्को शहर से भी आगे हैं. फायनेंशियल सिस्टम के लिए काम करने वाली संस्था 'नाइट फ्रेंक' की 2017 की वेल्थ रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई शहर वाशिंगटन और मॉस्को से भी अधिक अमीर है. बता दे कि मुम्बई फिल्म नगरी है, इसे माया नगरी भी कहते है, जो भी यह आता है या तो पार होता है या खो जाता है.

सिटी वेल्‍थ इंडेक्‍स की ताजा सूचि में मुंबई ने जहां 21वें स्थान पर कब्ज़ा किया है वही दिल्‍ली बैंकॉक, सिएटल और जकार्ता को पीछे छोड़ते हुए 35वें पायदान पर है. भारत में अमीर जनसँख्या के मामले में मुंबई 1,340 अमीरों के साथ पहले स्थान पर है. उसके बाद क्रमश: दिल्ली (680), कोलकाता 280 और हैदराबाद 260 का स्थान है.

सर्वे के अनुसार, दुनिया में कुल 1.36 करोड़ करोड़पति हैं, जिसमें 2 प्रतिशत भारत में रहते हैं. वहीं 2,024 अरबपतियों में 5 प्रतिशत भारत में निवास करते हैं. बीते दशक में देश में अमीर व्यक्तियों की संख्या में 290 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, इस वर्ष के सर्वे के अनुसार, अमीर व्यक्तियों की संख्या में पिछले वर्ष बढ़ोतरी के मामले में भारत छठे स्थान पर है और अगले दशक में इसके तीसरे स्थान पर पहुंच जाने का अनुमान है.

ये भी पढ़े 

ऑटो चलाने के लिए मराठी आना जरुरी नहीं- बॉम्बे हाई कोर्ट

मुस्लिम और बहुभाषिक बने शिवसेना की जीत का आधार!

रेप पीड़िता भिखारी नहीं, मुआवजा कोई दान नहीं - बॉम्बे हाई कोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -