29 साल बाद UAE से अरेस्ट हुआ मुंबई बम ब्लास्ट का मास्टरमाइंड अबू बक्र, दाऊद इब्राहिम से है ख़ास संबंध
29 साल बाद UAE से अरेस्ट हुआ मुंबई बम ब्लास्ट का मास्टरमाइंड अबू बक्र, दाऊद इब्राहिम से है ख़ास संबंध
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जाँच एजेंसियों के हाथ बड़ी सफलता लगी है। उन्होंने 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों के मोस्ट वांटेड आतंकियों में से एक अबु बक्र को UAE से अरेस्ट कर लिया है। अब जल्द ही अबु बक्र को भारत लाया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई देशों में चल रहे भारत के एक बड़े तलाशी अभियान के तहत UAE की एजेंसियों के सहयोग से यह गिरफ्तारी की गई है।

अबु बक्र (Abu Bakar) को अंडरव‌र्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का बेहद ख़ास माना जाता है, जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) में आतंकियों को हथियार और विस्फोटकों का प्रशिक्षण देने जैसी गतिविधियों में शामिल रहा है। इस आतंकवादी पर इल्जाम है कि मुंबई धमाकों के दौरान भारी मात्रा में RDX भारत में लाया था। जानकारी के अनुसार, साल 2019 में भी भारतीय एजेंसियों ने UAE से अबु बक्र को अरेस्ट किया था। उस समय दस्तावेजों की कमी की वजह से मुंबई धमाकों के इस गुनहगार के खिलाफ आरोप साबित नहीं हो पाया था। इस कारण UAE के अधिकारी उसे रिहा करने में सफल रहे थे। हालाँकि, इस बार भारतीय एजेंसियों ने आतंकी को पकड़ लिया है।

बताया जा रहा है कि अबु बक्र के खिलाफ 1997 में एक रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया था, जिसके बाद से भारतीय एजेंसियाँ उसकी खोज कर रही थीं। अबू बक्र पर इल्जाम था कि वह मुस्तफा दोसा के साथ मिलकर खाड़ी देशों से सोना, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स की तस्करी करके मुंबई लाता था। बता दें कि 12 मार्च 1993 को मुंबई में विभिन्न जगहों पर 12 ब्लास्ट हुए थे, जिसमें 257 लोग मारे गए थे और 713 जख्मी हुए थे। ये सभी धमाके दाऊद इब्राहिम के इशारों पर किए गए थे। ब्लास्ट में शामिल आतंकियों में अबू सलेम और फारुख टकला जैसे लोगों का नाम भी शामिल था, जिन्हे भारतीय जाँच एजेंसियों ने गिरफ्तार किया था। वहीं, इस ब्लास्ट का मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम अभी भी पुलिस की पकड़ से बाहर है।

बाली ने पर्यटकों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू की लेकिन ये शर्तें लागू

मणिपुर में नेशनल पीपुल्स पार्टी सबसे बड़ी पार्टी होगी: कोनराड संगमा

इंडसइंड बैंक ने जी एंटरटेनमेंट के खिलाफ एनसीएलटी में शिकायत दर्ज कराई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -