मुंबई: अगर अब यहां-वहां वाहन पार्क करने वालों पर होगी कार्यवाही, BMC ने सख्त किए नियम

Jul 09 2019 05:38 PM
मुंबई: अगर अब यहां-वहां वाहन पार्क करने वालों पर होगी कार्यवाही, BMC ने सख्त किए नियम

मुंबई: मायानगरी में पार्किंग की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए बीएमसी ने कुछ वर्ष पूर्व ही प्राइवेट बिल्डरों को पार्किंग कांप्लेक्स बनाने के लिए जमीन का आवंटन किया था. ऐसे में मुंबई के सबसे बड़े व्यस्ततम स्थान, दक्षिण मुंबई, बांद्रा, दादर ,विलेपार्ले, महालक्ष्मी और कई ऐसे क्षेत्रों में मल्टी स्टोरेज पार्किंग कांपलेक्स बनाए भी गए हैं, किन्तु जितनी गाड़ियां पार्किंग कॉम्पलेक्स में खड़ी रहती हैं उससे अधिक गाड़ियां अभी भी सड़कों पर अवैध रूप से खड़ी रहती हैं.

इस वजह से पार्किंग की कमाई तो कम होती ही है, सड़कों पर भीड़भाड़ भी अधिक रहती है. ऐसे में निजात पाने के लिए बीएमसी ने एक अलग तरीके खोजा है. बीएमसी ने नियम ही बना दिया है कि अवैध पार्किंग में खड़े रहने वाले स्कूटर यानि दो पहिया वाहन को जुर्माने के तौर पर 5000 से 8000 तक चुकाने होंगे. वहीं डेडीकेटेड रूप से बनाया गए पार्किंग कॉम्पलेक्स से केवल 500 मीटर की दूरी पर खड़े अवैध रूप से गाड़ी से भी जुर्माना वसूला जाएगा. 

जुर्माने की राशि को चार पहिया वाहनों के लिए 10000 से लेकर 23000 के बीच रखा गया है. पहले ही दिन मुंबई महानगर पालिका के अधिकारियों ने 61 वाहनों को अवैध पार्किंग क्षेत्र से उठाकर जुर्माने की रसीद थमा दी. बीएमसी ने जुर्माना के रूप में 1,83,000 पहले ही दिन में वसूल कर लिए.

बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता

पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मिली राहत, जानिए क्या हैं रेट

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे