मुंबई एयरपोर्ट ने बनाया नया विश्व कीर्तिमान
मुंबई एयरपोर्ट ने बनाया नया विश्व कीर्तिमान
Share:

मुंबई : मुंबई एयरपोर्ट ने शुक्रवार को एक और नया विश्व कीर्तिमान बना लिया. शुक्रवार को मुंबई एयरपोर्ट ने एक रनवे के जरिए 24 घंटों में विमानों द्वारा 969 टेक ऑफ और सफलतापूर्वक लैंडिंग कराने का विश्व रिकार्ड कायम कर लिया.

खास बात यह है कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) के प्रवक्ता के अनुसार मुंबई एयरपोर्ट ने अपने पिछले रिकार्ड 935 को तोड़कर यह इतिहास रचा है. ध्यान देने वाली बात यह है कि न्यूयॉर्क, लंदन, दुबई और दिल्ली में दो या अधिक रनवे हैं जो कि एकसाथ काम करते हैं. हालांकि, मुंबई में भी दो रनवे हैं लेकिन दोनों एक दूसरे को क्रॉस करते हैं, इस कारण एक समय में केवल एक रनवे का ही उपयोग किया जाता है. ऐसी परिस्थितियों में यह उपलब्धि ज्यादा महत्वपूर्ण है.

बता दें कि दो रनवे होने के बाद भी मुंबई का एयरपोर्ट तकनीकी रूप से एक रनवे की श्रेणी में आता है.इसीलिए इसे व्यस्त एकल रनवे माना गया है. मुंबई एयरपोर्ट करीब 900 से अधिक विमानों का प्रतिदिन संचालन करता है.जो जल्द ही 1000 के आंकड़े को छू लेगा.गैटविक दुनिया में एकमात्र सिंगल रनवे एयरपोर्ट है, जो नियमित रूप से 1 घंटे में 50 से ज्यादा विमानों की टेकऑफ कराता है.

यह भी देखें

26/11 आतंकी हमले के शहीदों को आज देंगे श्रद्धांजलि

मुंबई हमले की नौवीं बरसी आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -