खंभों पर चलेगी मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर प्रस्तावित बुलेट ट्रेन

Jan 08 2016 05:37 PM
खंभों पर चलेगी मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर प्रस्तावित बुलेट ट्रेन

मुंबई। मुंबई-अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन को एलिवेटेड कॉरिडोर बनाकर चलाया जा सकता है। इससे परियोजना में 10 हजार करोड़ का अतिरिक्त खर्च आ सकता है। बुलेट ट्रेन का निर्माण बड़े हिस्से के अधिग्रहण और जनता के लिए अंडरपास तैयार करने जैसी समस्याओं से निदान पाने के लिए किया जा रहा है। इस एलिवेटेड कॉरिडोर का फायदा यह होगा कि गलियारों के बाड़ेबंदी की जरुरत नही होगी।

परिवहन एवं बंदरगाह के अतिरिक्त प्रमुख सचिव गौतम चटर्जी ने कहा कि खंभो पर ट्रेन चलने का मतलब है बाड़े बंदी की जरुरत नही होगी। इससे पशु और लोग भी इस दायरे में नही घुस पाएंगे। चटर्जी ने कहा कि एलिवेटेड कॉरिडोर से, विशाल भूखंड के अधिग्रहण करने, पशुओं, लोगों और गाड़ियों के लिए भूमिगत पारपथ बनाने की समस्या खत्म हो जाएगी।

उन्होने कहा कि इससे परियोजना की लागत 10000 करोड़ तक बढ़ेगी। चटर्जी ने कहा कि इस कॉरिडोर की एक शाखा का विस्तार नासिक तक नही किया जा सकता। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बुलेट ट्रेन का एक हॉल्ट नासिक में बनाने का सुझाव दिया था। उनका कहना था कि इससे उतर महाराष्ट्र क्षेत्र में विशेष कर आदिवासी क्षेत्र के विकास में बढ़ावा मिलेगा।