मुंबई हमले के आरोपी हेडली को कोर्ट ने किया माफ़, बनाया सरकारी गवाह
मुंबई हमले के आरोपी हेडली को कोर्ट ने किया माफ़, बनाया सरकारी गवाह
Share:

मुंबई: 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मामले में सरकारी गवाह बनाया गया आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी-अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली को एक अदालत ने माफ़ कर दिया. इसके तहत कोर्ट का साफ-साफ कहना है कि 26/11 हमलो में हेडली को उसके और उसके साथियो के साथ साथ इस आत्मघाती हमले के पुरे षड्यंत्र का खुलासा करना होगा. साथ ही साथ उसे यह भी बताना होगा कि बाकि लोगो ने हिंदुस्तान के खिलाफ क्या क्या योजना बनाई. 26/11 हमले का षड्यंत्र और उससे जुड़े सभी आतंकियों के खिलाफ हेडली के बयान को काफी अहम माना जा रहा है.

ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (क्राइम) अतुल कुलकर्णी ने इस डेवलपमेंट को बहुत अहम बताया है और कहा कि इस फैसले से हमलों की साजिश का खुलासा होगा. इस मामले में कोर्ट ने सुनवाई कि अगली तारीख 8 फ़रवरी तय कि है. जानकारी दे कि हाल ही में हेडली मुंबई आतंकी हमलों में अपनी भूमिका के आरोप में अमेरिका में 35 साल कैद की सजा काट रहे है. इस दौरान हेडली ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुंबई में एक अदालत में अज्ञात स्थान से कहा अगर कोर्ट उन्हें माफ़ कर दे तो वह इस मामले में गवाही देने को तैयार हु और सरकारी गवाह बनने को तैयार हु.

जानकारी देते चले कि डेविड हेडली को नवंबर माह में मुंबई सत्र न्यायालय ने 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मामले में आरोपी बनाने का फैसला सुनाया था। मुंबई पुलिस ने जो अर्जी दायर कि थी उस पर कोर्ट ने सवाल किया था कि आतंकी हमलों में हेडली की भूमिका साबित होने के बाद भी पुलिस ने उसे आरोपी क्यों नहीं बनाया था। इसके बाद विशेष सरकारी वकील उज्जवल निकम का कहना था कि हेडली एक साजिशकर्ता है और कोर्ट ने अर्ज़ी स्वीकार करते हुए कहा था कि 10 दिसंबर को वीडियो लिंक के जरिये उसे कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत किया जाए.

कौन है हेडली?

डेविड हेडली एक ऐसा शख्स जिसने अपने नापाक इरादो के तहत 2006 - 2008 के बीच कथित तौर पर पांच मर्तबा भारत का दौरा किया जिसके दौरान उसने मुंबई कि पहचान फाइव स्टार होटल ताज, ओबेरॉय होटल और नरिमन हाउस जैसी मशहूर जगहों पर जाकर वीडियो फुटेज बनाए जिसके बाद आतंकवादियों ने 26 नवंबर, 2008 को मुंबई को दहलाया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -