अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं मल्टीविटामिन्स सप्लीमेंट्स
अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं मल्टीविटामिन्स सप्लीमेंट्स
Share:

बात जब सप्लीमेंट्स की आती है तो आपको यह बताना जरूरी है कि सप्लीमेंट्स इंसान को तब लेने चाहिए जब वो उन चीजों को अपने रोजाना के आहार में नहीं ले पाता। प्रोटीन सप्लीमेंट बहुत से जिम जाने वाले लोग लेते है क्योंकि उन्हें एक्स्ट्रा प्रोटीन की जरुरत होती है. लेकिन फिर भी जितना हो सके आपको नेचुरल तरीके से ही आहार लेना चाहिए। बात अगर सप्लीमेंट्स की हो रही है तो मल्टीविटामिन्स भी बहुत से लोग सप्लीमेंट के द्धारा लेते हैं. अगर आप भी मल्टीविटामिन्स को सप्लीमेंट्स के तौर पर लेना चाहते हैं तो कुछ बाते समझ लेना जरूरी है।

विटामिन और मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं क्योंकि ये हमारे शरीर को कैंसर और दिल की बीमारियों जैसे गंभीर रोगों से भी बचाते है और हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आप अपनी डाइट से भी शरीर के लिए आवश्यक विटामिन्स ले सकते हैं लेकिन फिर भी लोग मल्टीविटामिन्स लेते है ताकि वो निश्चिन्त हो सके कि उनके शरीर को सभी तरह के विटामिन्स पूरी तरह से मिल रहे हैं. कुछ स्थितियों में तो मल्टिविटामिन्स काफी अहम किरदार अदा करते हैं. प्रेग्नेंट महिला अपने और अपने बच्चे के पोषण के लिए मल्टीविटामिन्स लेती है, उम्रदराज और कामकाजी महिलाएं भी कैल्शियम की अच्छी खुराक के लिए मल्टीविटामिन का प्रयोग करती है.

जो लोग शाकाहारी है वो भी मल्टीविटामिन्स लेते हैं ताकि उनके शरीर को विटामिन बी12, आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स मिल जाये। मल्टीविटामिन्स तो ठीक है लेकिन कभी भी मेगा विटामिन्स लेने से बचना चाहिए। मल्टीविटामिन में हर चीज निश्चित मात्रा में आती है जबकि मेगा विटामिन में कुछ चीजों की मात्रा ज्यादा होती है. अंत में यही कहेंगे कि मल्टीविटामिन का सेवन एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

हरा चना करता है बेड कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल

दूध से कम होता है कीमोथैरेपी का दर्द

स्किन के लिए ज़रूरी है चीकू का सेवन

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -