मल्टीविटामिन टेबलेट खाने से होते है फायदे या नुकसान?
मल्टीविटामिन टेबलेट खाने से होते है फायदे या नुकसान?
Share:

कई लोग ऐसे है जो खाने के बाद मल्टीविटामिन लेते है. कई बार डॉक्टर ये सलाह देते है किन्तु कई लोग तो बिना डॉक्टर से परामर्श लिए इसका सेवन करना शुरू कर देते है. किसी पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए भी डॉक्टर की सलाह ले कर ही मल्टीविटामिन का सेवन करे.

टीवी पर दिखाए जाने वाले एड के मद्देनजर मल्टीविटामिन टैबलेट खाने से भले ही आपको कोई दिक्क्त न महसूस हो रही है. किन्तु आगे जा कर ये आपके लिए समस्या खड़ी कर सकती है. एक रिसर्च से सामने आया है कि यदि कोई व्यक्ति रोज अपनी डाइट में मल्टीविटामिन की गोलियां लेता है, तब इससे तरह दिल की बीमारी को ठीक नहीं किया जा सकता है. इसके सेवन से किसी भी तरह से दिल की बीमारियों का खतरा कम नहीं किया जा सकता है.

दिल की बीमारियों का खतरा सिर्फ डाइट से ही नहीं, बल्कि रोजाना एक्सरसाइज करने से, खाने में सब्जियों का सेवन करने, गेंहू खाने और अनसैचूरेटिड फैट्स को लेने से कम हो सकता है. यदि आप सही तरह से डाइट नहीं ले रहे है तो कभी-कभी मल्टीविटामिन के कैप्सूल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है किन्तु इनका रोज सेवन बिना सलाह के खतरनाक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़े

पाचनक्रिया को स्वस्थ रखता है अखरोट

सेहत के लिए फायदेमंद होता है छाछ का सेवन

गाय के घी से होते है ये फायदे

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -