जानिये केले के छिलके से होने वाले अनेक फायदे
जानिये केले के छिलके से होने वाले अनेक फायदे
Share:

वैसे केले के बहुत घरेलू उपाय हैं। फेस मास्क की बात करें ,आपकी हेल्थ की या फिर आपके जूतों की। केला सभी में आपकी मदद करता है। आइये जानते हैं केले के और भी फायदे।

* केले को नैचरल फेस मास्क की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है और इसे सॉफ्ट बनाता है। एक मीडियम साइज का पका हुआ केला मैश करके पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे और गले पर लगाएं। 10 से 20 मिनट तक सेट होने दें, अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसी तरह केला आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन इसका छिलका भी बहुत काम है क्या आप जानते हैं इस बात को। नही तो आइये हम बताते हैं आपको इस आर्टिकल के ज़रिये।

* अगर आपको अपने सिल्वर वेयर और लेदर शूज को चमकाने का काम केले का छिलका खूब कर सकता है। सबसे पहले छिलके को अच्छे से साफ कर लें। अब इससे सीधे शूज या सिल्वर को चमकाना शुरू कर दें। इसके बाद एक नरम टॉवल से चमकाए गए सरफेस को पोंछें। इस तकनीक से आप अपना लेदर फर्नीचर भी चमका सकते हैं।

* अगर आपके घर में रखे हुए पौधे मुरझाए से धूलभरे दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें पानी से धोने के बजाय केले के छिलके से चमकाएं। ऐसा करने पर आप देखेंगे पत्तियों के ऊपर से सारी धूल हट जाएगी और चमक भी आ जाएगी।

* केले के छिलके में पोटैशियम होता है जो गार्डन के लिए जरूरी है। ठंड के दिनों में केले के छिलकों को सुखा लें। गर्मी शुरू होने से पहले इसे पीस लें और अपने पौधों में नई जान डालें। गुलाब जैसे प्लांट के लिए तो केले के छिलके की खाद बहुत फायदेमंद साबित होती है। केवल कुछ छिलके लेकर अपनी क्यारी में पौधों के आस-पास डालें।

फलों से ज्यादा फायदा देते हैं फल के छिलके, जाने कैसे

फलों की अधिकता भी हो सकती है नुकसानदायक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -