मुल्तानी मिट्टी भी पहुंचा सकती है स्किन को नुकसान

यह बात तो सभी जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होती है.  मुल्तानी मिट्टी  एक प्रकार की नेचुरल मिट्टी होती है जिसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसलिए ये स्किन को बहुत सारे फायदे पहुंचाने का काम करती है, पर हम आपको बता दें कि मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ बातों का पता होना बहुत जरूरी है. इन बातों की जानकारी होने से आप मुल्तानी मिट्टी के नुकसान और इसके इस्तेमाल में होने वाली गलतियों से बच सकते हैं. 

1- मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल हमेशा स्किन के ऊपर ही किया जाना चाहिए. इसका इस्तेमाल आंतरिक खपत योग्य सही नहीं होता है. 

2- जिन लड़कियों की त्वचा ड्राई या सेंसिटिव होती है उन्हें कभी भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है. अगर आप मुल्तानी मिट्टी के दुष्प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में बादाम का दूध और गुलाब जल मिलाकर लगा सकते हैं. 

3- मुल्तानी मिटटी की तासीर ठंडी होती है इसलिए अगर आपको सर्दी खांसी की समस्या है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें. इससे आपको ज्यादा परेशानी हो सकती है. 

4- कभी भी अपने चेहरे पर अधिक मात्रा में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ना करें. अधिक मात्रा में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन जैसी समस्याएं हो सकते हैं.

 

किचन में रखी यह सफेद चीजें निखारेंगी आपका सौंदर्य

पिंपल्स की समस्या से जल्दी छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें यह असरदार उपाय

स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है ये एक फेस पैक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -