बेहतरीन क्लींजर है मुल्तानी मिट्टी, चेहरे को होते हैं लाभ

बेहतरीन क्लींजर है मुल्तानी मिट्टी, चेहरे को होते हैं लाभ

मुल्‍तानी मिट्टी ऐसा घरेलू उपाय है जो आपको एक साथ कई समस्‍याओं से निजात दिलवाएगी. स्किन के लिए और बालों के लिए ये बेहद ही लाभकारी होती है. मुल्‍तानी मिट्टी एक बेहतरीन फेस पैक, क्‍लींजर और नेचुरल स्‍क्रब है. इसलिए आज हम आपको मुल्‍तानी मिट्टी के सौंदर्य लाभ बताने जा रहे हैं जिन्हें आप भी अपनाएं और स्किन को खूबसूरत बनाएं. 

मुल्‍तानी मिट्टी का फेस पैक 
मुल्तानी मिट्टी को सीधे चेहरे पर पेस्ट के रूप में भी लगाया जा सकता है. इसे लगाने से स्किन पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. इसके ज्यादा फायदे पाने के लिए आप घर पर ही मुल्तानी मिट्टी में दही, क्रीम, नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें. इसे फेस पर लगाएं, आपकी स्किन को कई तरह से फायदा होगा. मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्व फेस से मुंहासे हटाने में आपकी मदद करते हैं. 

बेहतरीन क्लींजर
मुल्तानी मिट्टी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम क्लोराइड चेहरे पर क्लींजर के रूप में काम करता है. अगर मुल्तानी मिट्टी को रोजाना सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इससे चेहरा तो क्लीन रहता ही है, स्किन पर मुंहासे, पिंपल्स, झाइयां जैसी प्रॉब्लम्स भी पनप नहीं पाती हैं. यही नहीं, अगर आप इसे गाजर के जूस के साथ मिलाकर लगाती हैं, तो आप चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पा सकती हैं.

नेचरल स्क्रबर
पिसे बादाम या संतरे के छिलके को पीसकर मुल्तानी मिट्टी के साथ मिला लें. इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से दो से तीन मिनट फेस की मसाज करें. यह परफेक्ट स्क्रब का काम करता है. यह पेस्ट फेस के ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को तो क्लीन कर ही देता है, साथ ही स्किन भी हेल्दी बनती है. डेड सेल्स को खत्म कर यह स्किन को डीपली क्लीन करता है.

 

मानसून में होने वाली स्किन एलर्जी से पाएं छुटकारा

अट्रैक्टिव मेकअप के लिए फॉलो करें आई-शैडो टिप्स

अंडरआर्म पर रेजर चलाती हैं तो जान लें बातें, स्किन हो सकती है ख़राब