त्वचा में निखार के साथ ही बालों के लिए भी सहायक है मुल्तानी मिट्टी

 

सुंदरता और स्वास्थ दोनों के लिए मुल्तानी मिट्टी अत्यधिक प्रभावी होती है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से रंगत निखरती है और बालों में प्रयोग करने से बाल घने व मुलायम होते हैं। यह त्वचा संबंधी रोगों को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन ठीक करती है।

क्या आप जानते हैं महिलाओं को इतनी ठंड क्यों लगती है?

यह है मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग 

मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग की बात करें तो रूखे बालों के लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ 1/4 कप दही, दो चम्मच नींबू रस और दो चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगाएं इससे बाल मुलायम होंगे साथ ही मुल्तानी मिट्टी को चार घंटे तक भिगोकर उसमें रीठा पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाने से तैलीय बालों की समस्या दूर होती है। नेचुरल कंडिशनिंग के लिए मुल्तानी मिट्टी में छाछ मिलाकर लगाएं। मुल्तानी मिट्टी को बालों में 10 मिनट से ज्यादा ना लगाएं।

स्ट्रेस को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका, खाएं ये चीज़ें

सुन्दर भी दिखे इसके प्रयोग से 

सुंदरता में भी मुल्तानी मिट्टी का अपना अलग ही महत्व है नीम की पत्तियों वाले पानी में भिगोकर लेप करने से घमौरियां दूर होती हैं फोड़े-फुंसियां होने पर इस मिट्टी में कपूर मिलाकर लगाएं। गर्मी में नकसीर की समस्या होने पर एक चौथाई गिलास पानी में रात को 5 चम्मच मुल्तानी मिट्टी भिगो दें। सुबह इसे छानकर नाक पर लेप करने से खून आना बंद हो जाएगा। ड्राई और सेंसटिव स्किन वालों को मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सप्ताह में एक बार ही करना चाहिए।

मुंहासे दूर करता है पालक, जुखाम में भी है कारगर जानिए अन्य फायदे

क्या आप जानते हैं क्या है फिटकरी, और इसके फायदे

इसलिए जरुरी है अँधेरे में सोना, कई बिमारियों का खतरा होता है कम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -