तालिबान के नए सरगना मुल्ला मंसूर को लेकर खुलासा
तालिबान के नए सरगना मुल्ला मंसूर को लेकर खुलासा
Share:

काबुल : हाल ही में तालिबान के नए प्रमुख बनाए गए मुल्ला अख्तर मोहम्मद मंसूर को लेकर हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि वर्ष 1999 में इंडियन एयरलाईंस के विमान अपहरण कांड के हाईजैक के मामले में महत्वपूर्ण भूमिका में था। इस दौरान इंडियन एयरलाईंस की फ्लाईट आईसी 814 को हाईजैक कर लिया गया। जिसमें मंसूर अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे वाली सरकार का सिविल एविएशन मंत्री था। कहा जा रहा है कि आतंकियों ने तालिबानी विदेश मंत्री अहमद मुत्तावकील और कंधार पुलिस के प्रमुख अख्तर मोहम्मद उस्मानी के साथ विमान अपहरण की रणनीति तैयार की थी। 

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय इंटेलीजेंस एजेंसियों के अधिकारियों का कहना है कि हाईजैकर्स को विस्फोटक और राईफल्स की सप्लाय को लेकर कंधार के आईएसआई एजेंट की भूमिका को लेकर तालिबान प्रमुख को जानकारी दी गई थी।

इस दौरान यह बात सामने आई कि रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के पूर्व प्रमुख सीडी सहाय ने इस मामले में कहा कि दरअसल काठमांडू में विमान में चढ़ने से पहले अपहर्ताओं के पास मिठाई का एक डिब्बा था और इसी डिब्बे में उन्होंने बंदूक रखी थी। इसी डिब्बे को लेकर वे प्लेन में दाखिल हुए लेकिन इसके उलट कंधार विमान हादसे में आतंकियों ने विमान का अपहरण करने के लिए बड़े हथियारों का उपयोग किया।

इससे साफ होता है कि कंधार में विमान के लैंड होने के बाद आतंकियों को हथियार दिए गए। इसमें भी मंसूर की भूमिका में किसी भी तरह का संदेह नहीं है। यही नहीं इस मामले में कहा गया है कि तालिबान को वित्तीय सहायता करने के लिए भी इन आतंकियों द्वारा कोई योजना बनाई जाती है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -