टॉन्सिल की समस्या को दूर करता है शहतूत का रस
टॉन्सिल की समस्या को दूर करता है शहतूत का रस
Share:

शहतूत एक जंगली फल होता है. ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और साथ ही हमारे शरीर को ठंडक भी प्रदान करता है.शहतूत में पौष्टिक तत्वों की भरपूर मात्रा पायी जाती है.शहतूत खाने से पेट की जलन, पेट के कीड़े आदि समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, विटामिन ए और फास्फोरस मौजूद होते है जो जोड़ों के दर्द, गले की बीमारी से छुटकारा दिलाते है.

1-अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो इससे छुटकारा पाने के लिए शहतूत को थोड़ी देर के लिए पानी डालकर छोड़ दे,थोड़ी देर बाद इस पानी से कुल्ला करे.ऐसा करने से आपके मुंह के छाले की समस्या दूर हो जाएगी.

2-कभी कभी कुछ तीखा या चटपटा खा लेने से हमारे गले में जलन होने लगती है.ऐसे में शहतूत का रस या शहतूत के शरबत पीने से गले की जलन में आराम मिलता है. 

3-अक्सर मौसम में बदलाव आने पर सर्दी जुकाम या टॉन्सिल्स समस्या हो जाती है.ऐसे में शहतूत का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक ग्लास पानी को गर्म कर ले.अब इसमें 1 चम्मच शहतूत के रस को मिलाकर गरारे करें. ऐसा करने से आपकी टांसिलस की समस्या में बहुत जल्दी आराम मिल जायेगा,

4-दिल से जुडी बीमारियों में भी शहतूत का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.नियमित रूप से शहतूत के रस का सेवन करने से दिल की धड़कन सामान्य रहती है.

 

खून की कमी को दूर करने के लिए रोज करे गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन

सोयाबीन करता है डायबिटीज की समस्या से बचाव

सिर्फ एक कप चाय करेगी आपके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -