क्या वाकई मुकुल रोहतगी के अनुसार भटक गया है सुप्रीम कोर्ट
क्या वाकई मुकुल रोहतगी के अनुसार भटक गया है सुप्रीम कोर्ट
Share:

शनिवार को देश के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने  कहा कि कोयला ब्लॉक आवंटन, 2जी स्पेक्ट्रम लाइसेंस और कर्नाटक और गोवा में लौह अयस्कों के खनन को रद करते समय सुप्रीम कोर्ट रास्ते से भटक गया था. पर्यावरण सुरक्षा को लेकर शीर्ष अदालत के इस उत्साह से अर्थव्यवस्था को जोर का झटका लगा. उच्च अदालतों में जजों की नियुक्ति के अधिकार को प्रधान न्यायाधीश (सीजेआइ) के नेतृत्व वाले कोलेजियम द्वारा अपने हाथ में लेने का उल्लेख करते हुए रोहतगी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को जजों की नियुक्ति के लिए अपने एकाधिकार को शालीनता से त्याग देना चाहिए.

चीन पर फिर पड़ी कोरोना की मार, फिर से बढ़ा संक्रमितों का आंकड़ा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 'सुप्रीम कोर्ट की 1950 से अब तक का सफर' विषय पर प्रोफेसर एनआर माधव मेमन स्मृति व्याख्यान में रोहतगी ने उपरोक्त टिप्पणी की. रोहतगी को राजग सरकार ने 19 जून, 2014 को अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया था. वह 18 जून, 2017 तक इस पद पर रहे थे. कोयला ब्लॉक और 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन और कर्नाटक व गोवा में लौह अयस्क खनन लाइसेंस को रद करने के फैसले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान आए थे. उस समय इन मामलों में आवंटन में भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे और सरकार के खिलाफ आंदोलन भी चले थे.

पाक पर कोरोना की मार और भी हुई तेज, सामने आए 1500 से अधिक केस

अगर आपको नही पता तो बता दे कि कोरोना वायरस के चलते पैदा हुए हालात में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई का उल्लेख करते हुए पूर्व अटॉर्नी जनरल ने कहा कि सिस्टम को लेकर कुछ तकनीकी दिक्कतें हैं, लेकिन इसे सुधारा और बेहतर बनाया जा सकता है. आजादी के बाद से हुए बड़े फैसलों के बारे में बात करते हुए रोहतगी ने कहा, 'पर्यावरण को बचाने के अपने उत्साह, सरकारी आदेशों और उसकी नि‍ष्‍क्र‍ियता को सही करने के अपने जोश में सुप्रीम कोर्ट ने देश की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका दिया है. इसका एक उदाहरण देशभर में सभी कोयला ब्लॉक के आवंटन को रद करना है.'

इस्लामिक उपदेशक ज़ाकिर नाइक की पीस TV पर करोड़ों का जुर्माना, नफरत फैलाने का आरोप

चीन पर मंडरा रहा बड़ा खतरा, कोरोना वायरस दोबार कर सकता है हमला

नेपाल समेत दुनिया के इस देश में बढ़ रहा कोरोना का कहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -