जयंती विशेष : दिलीप कुमार का क्लासमेट था यह अभिनेता, चोरी करने पर हुआ था ऐसा हश्र
जयंती विशेष : दिलीप कुमार का क्लासमेट था यह अभिनेता, चोरी करने पर हुआ था ऐसा हश्र
Share:

हिंदी सिनेमा के मशहूर हास्य अभिनेता मुकरी की आज 97वीं जयंती है. आज ही के दिन साल 1922 में उनका जन्म महाराष्ट्र के अलीबाग में हुआ था. मुकरी का पूरा नाम मोहम्मद उमर मुकरी था, लेकिन बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखने के बाद उन्हें केवल मुकरी नाम से ही पहचाना जाने लगा. मुकरी अपनी गजब की अदाकारी और हास्य कला से आज भी करोड़ों दिलों पर राज करते हैं.

मुकरी ने अपने दौरे के सभी कामयाब और बड़े से बड़े कलाकारों के साथ काम किया. 50-60 के दशक में जब भारतीय फिल्म इंडस्ट्री फल फूल रही थी, तब देश को एक दमदार हास्य अभिनेता मिला. सदी के महानायक अभिताभ बच्चन के साथ उनकी जोड़ी फ़िल्मी पर्दे पर खूब जमती थी. जहां मुकरी का कद छोटा था, तो वहीं अमिताभ काफी लंबे थे. लिहाजा दोनों की जोड़ी फैंस को खूब रास आती थी. दोनों कलाकारों ने एक साथ बॉम्बे टू गोवा’ (1972), ‘अमर अकबर एंथनी’ (1977), ‘नसीब’ (1981), ‘कूली’ (1983), ‘शराबी’ (1984) और ‘लावारिस’ (1981) जैसी फिल्मों में अभिनय किया. 

जब मुकरी ने चुराई चम्मच, दिलीप कुमार ने किया ऐसा हाल...

मुकरी के खाने की चम्मच चोरी करने का वाकया भी काफी मजेदार है. बता दें कि वे अपनी ही फिल्म के प्रीमियर से चम्मच चुराते पकड़े गए थे. जहां दिलीप कुमार और मुकरी क्लासमेट थे, तो वहीं फ़िल्मी परदे पर भी दोनों की जोड़ी खूब जमती थी. प्रतिमा’ से शुरुआत करने के बाद मुकरी दिलीप कुमार के साथ फिल्म ‘आन’ में भी दिखे थे. अतः इस फिल्म से जुड़ा एक मशहूर किस्सा है. 1952 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘आन’ का प्रीमियर लंदन में हुआ था और तब भार त से फिल्म की पूरी टीम गई थी. इसमें दिलीप और मुकरी भी शामिल थे. अतः मुकरी यह सोच रहे थे कि वह लंदन से कोई चीज़ ले आएंगे याद के लिए. लंदन में पूरी टीम की दावत हुई और ख़ास बात यह है कि जिस बर्तन में उन्हें खाना परोसा जा रहा था, वो चांदी का था. मुकरी ने आव देखा न ताव और चुपके से एक चम्मच उठाकर अपनी जेब में डाल लिया. वे इसे याद के रूप में लाना चाहते थे. लेकिन उन्हें दिलीप कुमार ने यह करते हुए देख लिया था. 

 

खाना खत्म होने के बाद दिलीप कुमार खड़े हुए और फिर शुरू हुआ खेल. हॉल में मौजूद तमाम जनता के सामने रिटर्न गिफ्ट में जादू दिखाने का उन्होंने एलान कर दिया. दिलीप कुमार ने टेबल से एक चम्मच उठाया और जनता को बताया कि ये चम्मच वो अपनी जेब में डालेंगे, जो टेबल की दूसरी तरफ बैठे मुकरी की जेब से निकलेगी. यहां मुकरे बुरे तरह से फंस गए. तब ही एक अंग्रेज मुकरी के पास आया और उनके जेब से चम्मच निकाल दिया. इस कारनामे के बाद पूरा हॉल तालियों की आवाज़ से गूंजने लगा. इसके बाद लौटते वक्त दिलीप कुमार ने मुकरी से इसका कारण पूछा. इसे लेकर मुकरी ने बताया कि याद के लिए वह भारत कुछ ले जाना चाहते थे, तो चम्मच ही उठा लिया. उनकी इस बात पर दिलीप कुमार मुस्कुराए और अपनी जेब में रखा चम्मच निकालकर मुकरी के हवाले कर दिया. कहा, ‘ऐसा था, तो मुझे ही बोल देते.’

अनुष्का को आया कोहली पर प्यार, किस करते हुए शेयर की रोमांटिक तस्वीर

एक हफ्ते में 'सिंबा' ने की 150 करोड़ से ज्यादा कमाई

इस मॉडल ने बिना पेंटी पहने ही शेयर की हॉट तस्वीरें

लहंगा चोली पर काला चश्मा लगाकर फैंस पर बिजली गिरा रही ये एक्ट्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -