योग के माध्यम से भारत ने दुनिया को दिया अच्छे स्वास्थ का उपहार - मुख़्तार अब्बास नकवी

योग के माध्यम से भारत ने दुनिया को दिया अच्छे स्वास्थ का उपहार - मुख़्तार अब्बास नकवी

नई दिल्‍ली: मोदी सरकार में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर नई दिल्ली के पटेल नगर में योगाभ्यास कार्यक्रम में भाग लिया. इस मौके पर उन्होंने कहा है कि योग आज पूरे विश्व के लिए भारत का स्वास्थ्य उपहार बन गया है.नकवी ने कहा है कि पीएम मोदी ने भारत की हजारों वर्ष पुरानी सेहत की विरासत ‘योग’ को पूरे विश्व की अच्छी सेहत का विश्वसनीय ब्रांड बना दिया है.

नकवी ने कहा है कि योग आज पूरे विश्व और उसके लोगों के स्वास्थ्य का सिरमौर बन गया है. उन्होंने कहा है कि योग ने धर्म, मुल्कों और जुबानों की दीवारे तोड़ कर इंसानों को इंसानियत से जोड़ने का कार्य किया है. मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि बीते कुछ वर्षों से वे खुद नियमित रूप से योगाभ्यास कर रहे है. उन्होंने कहा है कि योग अच्छे सेहत की कुंजी है. बेहतर सेहत ही वास्तविक दौलत है. योग केवल एक व्यायाम नहीं है बल्कि स्वास्थ्य का विज्ञान है. 

नकवी ने कहा कि योग हमारे तन-मन को ऊर्जा और शांति देता है. यह हमारी जीवनशैली को संतुलित बनाने में सहायता करता है. नकवी ने कहा कि योग का मुख्य मकसद तन-मन को अशांत मन को शांति प्रदान करना है. यह न केवल हमारी जीवनशैली में सकारात्मक परिवर्तन लाता है, बल्कि स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. 

योग कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए कमलनाथ, शिवराज सिंह बोले- ये संकीर्ण मानसिकता

राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन भरेंगे रामविलास पासवान, सीएम नितीश भी रहेंगे मौजूद

ट्रिपल तलाक़ बिल को लेकर संसद में हुई वोटिंग, जानिए पक्ष-विपक्ष में कितने वोट पड़े