सितम्बर महीने में फिर होगा 'हुनर हाट' का आयोजन, नकवी बोले- 'लोकल से ग्लोबल' होगी थीम

May 23 2020 02:25 PM
सितम्बर महीने में फिर होगा 'हुनर हाट' का आयोजन, नकवी बोले- 'लोकल से ग्लोबल' होगी थीम

नई दिल्ली: अल्पसंख्यक मंत्रालय का महत्‍वाकांक्षी पहल 'हुनर हाट' वापस आ रहा है और इस बार इसकी थीम रहेगी 'लोकल से ग्लोबल'। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को इस बारे में बताते हुए कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए हुनर हाट का आयोजन सितंबर महीने में होगा और यह लोकल से ग्लोबल थीम पर आधारित रहेगा।

इसके साथ ही नकवी ने कहा कि अब इस आयोजन में पहले से अधिक दस्तकारों और शिल्पकारों की भागीदारी होगी और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि, 'विगत पांच वर्षों में पांच लाख से अधिक भारतीय दस्तकारों, शिल्पकारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने वाले हुनर हाट के दुर्लभ हस्तनिर्मित स्वदेशी सामान लोगों में बेहद लोकप्रिय हुए हैं।'

उन्होंने कहा कि देश के दूर-दराज के इलाकों के दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों, हुनर के उस्तादों को अवसर और बाजार देने वाला हुनर हाट स्वदेशी हस्तनिर्मित उत्पादनों का प्रामाणिक ब्रांड बन चूका है।' वैश्विक महामारी कोरोना वायरस  को लेकर नकवी ने कहा कि हुनर हाट में शारीरिक दूरी , साफ-सफाई, सेनेटाइज़ेशन, मास्क आदि का विशेष इंतज़ाम किया जाएगा। आपको बता दें कि फरवरी, 2020 में इंडिया गेट पर आयोजित किए गए हुनर हाट में पीएम नरेंद्र मोदी ने अचानक पहुंच कर दस्तकारों-शिल्पकारों का हौसला बढ़ाया था। 

इस राज्य में ब्रांड बन चुका है कोरोना

इस स्थान पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए बनाए गए खास क्वारंटाइन सेंटर

यहां पर 15 जून से खुलने वाले है स्कूल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला