अडानी को टक्कर देने की तैयारी में मुकेश अंबानी, बड़ी डील पर किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली: ग्रीन एनर्जी सेक्टर, देश के दो सबसे रईस उद्योगपतियों की टक्कर का साक्षी बनने जा रहा है। विश्व के तीसरे व भारत सहित एशिया के सबसे रईस व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक एवं भारत के दूसरे सबसे बड़े धनकुबेर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) दोनों ही ग्रीन एनर्जी सेक्टर पर बहुत जोर दे रहे हैं। अब अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड ने अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित कैलक्स कॉरपोरेशन (Caelux Corporation) में बड़ा निवेश करने का ऐलान किया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बयान में जानकारी दी है कि, उसकी सब्सिडियरी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (RINL) अगली जनरेशन की सौर प्रौद्योगिकी (Solar Technology) का विकास करने वाली अमेरिकी कंपनी कैलक्स की 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। इसके लिए रिलायंस न्यू एनर्जी 1.2 करोड़ डॉलर यानी लगभग 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस निवेश से ‘एडवांस सोलर सेल टेक्नोलॉजी’ में कंपनी को मजबूती मिलने की संभावना है, जो आने वाले वक़्त में ग्रीन एनर्जी सेगमेंट में रिलायंस को अपनी पकड़ मजबूत बनाने में मददगार साबित होगा।

मुकेश अंबानी का यह निवेश कैलक्स को प्रौद्योगिकी के मोर्चे पर विकास के अवसर देने के साथ ही अमेरिका सहित पूरे विश्व के बाजारों में पैर जमाने में सहायता करेगा। दोनों कंपनियों ने इसके लिए एक रणनीतिक साझेदारी समझौते पर दस्तखत किए हैं। दरअसल, कैलक्स, पेरोव्स्काइट-आधारित सोलर टैक्नोलॉजी के लिए जानी जाती है। कंपनी उच्च दक्षता वाले सौर मॉड्यूल बनाती है, जो 20 फीसदी ज्यादा ऊर्जा का उत्पादन कर सकती है। कंपनी के सोलर प्रोजेक्ट 25 वर्षों तक बिजली पैदा कर सकने वाली टेक्नोलॉजी बनाती है और उसकी लागत भी बहुत कम रहती है।

अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा भारतीय रुपया, विश्लेषक बोले- अभी और गिरेगा

केंद्रीय मंत्री की बैठक में BSNL अधिकारी को आई झपकी, गई नौकरी !

Wipro ने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकला, चेयरमैन ने बताया ये कारण

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -