मुकेश अम्बानी का दावा, कहा- भारत बन सकता है 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

Aug 12 2019 04:55 PM
मुकेश अम्बानी का दावा, कहा- भारत बन सकता है 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर (CMD) मुकेश अंबानी ने कहा है कि वर्ष 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था  10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है. RIL की वार्षिक महासभा ( annual general meeting AGM) को संबोधित करते हुए कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को यह बात कही है .

उल्लेखनीय है कि इसके पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अगले 5 वर्ष में भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा था. मुकेश अंबानी ने कहा है कि देश के कई सेक्टर में जो सुस्ती नज़र आ रही है, वह अस्थायी है और इकॉनमी के बुनियादी कारकों में मजबूती है. उन्होंने कहा कि अब कोई भी भारत की इकॉनमी के उभार को रोक नहीं सकता और वर्ष 2030 तक यह 10 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छू लेगी. अंबानी ने कहा कि, 'पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2024 तक देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है.

उन्होंने आगे कहा कि मैं इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य का पूरी तरह से समर्थन करता हूं. वास्तव में मैं यह स्पष्ट तौर से होता देख रहा हूं कि वर्ष 2030 तक भारत 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा और प्रत्येक भारतीय को इसका लाभ होगा. यह प्राप्त करना संभव है. यह आवश्यक भी है. यह अपरिहार्य है. मैं यह इसलिए कह रहा हूं कि डिजिटल के भरोसे न सिर्फ जीडीपी कई गुना बढ़ेगी, बल्कि इससे सबका विकास होगा. अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों में सुस्ती है, किन्तु यह अस्थायी है. भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद बेहद मजबूत है.'  

कर्ज में डूबती जा रही है रिलांयस कम्पनी, इतने बिलियन पहुंचा आंकड़ा

रिलायंस AGM की बैठक में मुकेश अम्बानी ने किए बड़े ऐलान, ये है जम्मू कश्मीर में निवेश का प्लान

डीजल के भाव में आयी गिरावट, जानें नई कीमत