11 हजार करोड़ का है मुकेश अंबानी का घर, खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

Nov 24 2018 11:49 AM
11 हजार करोड़ का है मुकेश अंबानी का घर, खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

जीवन में हर इंसान की ये मनोकामना होती है कि उसके पास भी बड़ा सा आलीशान बंगला हो, गाड़ी हो और ढेर सारे नौकर हो और वो ऐश और आराम से अपनी जिंदगी जीए लेकिन हर किसी की ये मनोकामना पूरी नहीं होती है. आज तक आपने कई करोड़पति लोगों के बारे में सुना होगा लेकिन जब भी इनकी बात होती है तो सबसे पहले नाम सामने आता है मुकेश अंबानी का. जी हाँ... भारत के व्यवसायी मुकेश अंबानी का नाम दुनिया के 50 अमीर धन कुबेरों की लिस्ट में है. मुकेश अंबानी दुनिया के दूसरे और भारत के सबसे महंगे घर के मालिक है. उनके घर में ढेरों हाईटेक और हैरतअंगेज सुविधाओं हैं. आपको बता दें मुकेश अंबानी के घर का नाम 'एंटिलिया' है जो मुम्बई में है.

सूत्रों की माने तो अंबानी का घर 27 मंज़िला है और ये विशाल ईमारत 40000 स्क्वायर फ़ीट में बनी हुई है. आपको बता दें कि अंबानी के घर में 168 कारों के लिए 7 मंजिला गैराज है. इसके साथ ही यहाँ स्विमिंग पूल, बॉलरूम, 3 हेलीपैड, मंदिर, गार्डन, 2 मंजिला हैल्थ सेंटर और 50 लोगों के लिए होम थियेटर है, जी हाँ... और ऐसा कहा जाता है कि एंटीलिया से निकलने वाले कचरे का इस्तेमाल भवन की बिजली बनाने के लिए होता है. आपको बता दें यह बिजली एंटीलिया के अन्दर ही बने छोटे बायो प्लांट में तैयार होती है.

अंबानी की इस आलिशान इमारत की खास बात ये भी है कि घर के हर कमरे का इंटीरियर दूसरे से बिलकुल अलग दिखता है. आपको बता दें मुकेश अंबानी अपनी पत्‍नी, बच्‍चों और मां के साथ टॉप फ्लोर्स से ठीक नीचे वाले फ्लोर में रहते है. एक और खास बात ये है कि इस इमारत में एक दो नहीं बल्कि पूरी 9 लिफ्ट लगी हैं. सूत्रों की माने तो ये इमारत 11 हजार करोड़ रूपए में बनकर तैयार हुई है और यहाँ 600 कर्मचारी काम करते हैं. खास बात ये है कि इन सभी कर्मचारियों से मुकेश अंबानी एक नौकर की तरह नहीं बल्कि एक सहभागी की तरह व्यवहार करते हैं.

कपूर का यह छोटा सा टोटका आपको चंद दिनों में बना देगा लखपति

कपूर का यह छोटा सा टोटका आपको चंद दिनों में बना देगा लखपति

नीता अम्बानी ने खरीदी इतनी महंगी कार कीमत जानकर सेलेब्स हुए पागल