दुनिया के छठे सबसे रईस शख्स बने मुकेश अंबानी, दौलत में हुआ जबरदस्त इजाफा

दुनिया के छठे सबसे रईस शख्स बने मुकेश अंबानी, दौलत में हुआ जबरदस्त इजाफा

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी रईसी के शिखर पर जिस तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, वह हैरान करने वाला है. अब अंबानी, गूगल के संस्थापकों सर्जे ब्रिन और लैरी पेज को पीछे छोड़कर विश्व के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. तीन दिन के अंदर ही वह विश्व के सातवें से छठे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 72.4 अरब डॉलर की हो गई है. सोमवार को रिलायंस के शेयरों में 3 फीसदी की बढ़त देखी गई, जिसके चलते उनकी संपत्ति करीब 2.17 अरब डॉलर बढ़कर 72.4 अरब डॉलर की हो गई है. उल्लेखनीय है कि अमेरिका में टेक शेयरों में गिरावट के कारण गूगल के फाउंडर पेज की संपत्ति 71.6 अरब डॉलर और ब्रिन की संपत्ति घटकर 69.4 अरब डॉलर की रह गई है. Forbes रियल टाइम बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार, बीते सप्ताह ही मुकेश अंबानी बर्कशायर हैथवे के CEO और दिग्गज निवेशक वारेन बफे को ​पीछे छोड़कर विश्व के सातवें रईस शख्स बने थे.

वह पिछले कई वर्षों से लगातार भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वह एशिया के भी सबसे रईस व्यक्ति हैं और दुनिया के शीर्ष 10 दौलतमंदों  की सूची में जगह बनाने वाले एकलौते एशियाई हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में बीते तीन महीनों में एक दर्जन से अधिक विदेशी कंपनियों ने कुल मिलाकर एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है. इस कारण रिलायंस के शेयरों में लगातार मजबूती आ रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की बाजार पूंजी 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है.

विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने किया फैसला,अमेरिका बदले अपनी नीति

शेयर बाजार धड़ाम, सेंसेक्स में 700 अंकों की भारी गिरावट

अब कांच की बजाए 'कागज़' की बोतल में मिलेगी स्कॉच, Johnnie Walker करेगा लांच