दिवाली के दिन की जाती है मुहूर्त ट्रेडिंग, जानिए आज किस मुहूर्त में होगा कारोबार
दिवाली के दिन की जाती है मुहूर्त ट्रेडिंग, जानिए आज किस मुहूर्त में होगा कारोबार
Share:

मुंबई: भारतीय शेयर बाजार में तकनीक और कारोबार करने के तरीकों को लेकर समय समय पर बदलाव होते रहे हैं, इसी तरह से दिवाली के लिए शेयर बाजार में खास ट्रेडिंग होती है जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग के नाम से जाना जाता है. ब्रोकर्स इस ट्रेडिंग को पूरे जोश के साथ करते हैं. मुहूर्त ट्रेडिंग स्टॉक मार्केट और गोल्ड मार्केट दोनों में होती है. इस मुहूर्त ट्रेडिंग के साथ ही नए संवत के कारोबार की शुरुआत भी की जाती है.

इस दिवाली सोने-चांदी की मांग में आई कमी, दामों में भी आई भारी गिरावट

दिवाली के दिन होने वाली इस खास ट्रेडिंग को मुहूर्त ट्रेडिंग कहा जाता है, प्रकाश पर्व दिवाली के दिन भी शेयर बाजार खुलते हैं और इस दिन शेयर बाजार में ब्रोकर शगुन के तौर पर ट्रेड करते हैं. हालांकि, यह अलग बात है कि हर साल इसका समय बदलता रहता है. यह एक ऐसी परंपरा है जो कई सालों से चली आ रही है,  इस साल दिवाली पर यह ट्रेडिंग डेढ़ घंटे की होगी जिसका समय 5 बजे से लेकर 6 बजकर 30 मिनट तक होगा.

आज ही कर लें बैंक से सम्बंधित काम, अगले पांच दिन रहेगा अवकाश

लोग इस दौरान खरीदे गए शेयर्स को लम्बे समय तक के लिए रखते हैं. कुछ लोग इनपर प्रॉफिट कमाते हैं, तो कुछ उसी दिन बेच देते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इसे टोकन मनी के रूप में भी देखते हैं. इस दिन स्टॉक ब्रोकर्स अपने ऑफिस में दिये जलाते हैं, नए कपड़े पहनते हैं और मिठाई बांट कर दिन की शुरुआत करते हैं. गुजरातियों और मारवाड़ियों के लिए दिवाली से ही नया वर्ष शुरू हो जाता है, इस दिन पुरानी खाता-बही बंद कर दी जाती हैं और नए खाता-बही की पूजा कर उन्हें इस्तेमाल के लिए खोला जाता है. 

मार्केट अपडेट:-

निवेश करने से पहले ​अपने ​परिजनों को भी दें जानकारी

गिरावट के साथ बंद हुआ सेंसेक्स आज हरे निशान पर खुला

शॉपिंग करते समय क्रेडिट कार्ड का रखें ध्यान, बढ़ेगा बोझ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -