भूख नहीं लगने वालों की भी भूख बढ़ा देगी स्वादिष्ट मुगलई आलू
भूख नहीं लगने वालों की भी भूख बढ़ा देगी स्वादिष्ट मुगलई आलू
Share:

अगर आप रोज-रोज सादी सब्जी खाकर ऊब गए हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्वादिष्ट मुगलई आलू बनाने की विधि। यह ऐसी सब्जी है जो किसी को भूख नहीं होगी तो भी वह खा लेगा। आइए जानते हैं इसे कैसे बनाना है।

स्वादिष्ट मुगलई आलू बनाने की सामग्री-
बॉईल आलू - 2 बड़े साइज़ के बड़े क्यूब में काट ले
ज़ीरा - 1 टीस्पून
तेज़पत्ता - 2
दालचीनी - 2 टुकड़े छोटे-छोटे से
अदरक- लहसुन का पेस्ट - 1 टेबलस्पून
प्याज़ - 1 बड़े साइज़ की बारीक चोप कर ले
टमाटर - 2 मीडियम साइज़ के (टमाटर को ग्राइंड करके पेस्ट बना ले)
फ्रेश क्रीम - ½ कप
काजू - 10
बादाम - 5
लाल मिर्च पाउडर - 1 टीस्पून
धनिया पाउडर - 1 टीस्पून
हल्दी पाउडर - ¼ टीस्पून
गर्म मसाला पाउडर - ¼ टीस्पून
कसूरी मेथी - 1 टीस्पून
हरा धनिया - 1 से 2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
रिफाइंड ऑइल - 1 टेबलस्पून
देसी घी - 2 टेबलस्पून

स्वादिष्ट मुगलई आलू बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप एक मिक्सी जार में बादाम और काजू डालने के बाद इनको पीसने के लिए थोड़ा पानी डालकर फाइन पेस्ट बनाकर रख ले। अब इसके बाद एक पैन में एक टेबलस्पून रिफाइंड ऑइल को डालकर हल्का गर्म कर ले। जब ऑइल हल्का गर्म हो जाएँ, तब आप इसमें बॉईल आलू के क्यूब डालकर तेज़ आंच पर आलू को 4 से 5 मिनट फ्राई कर ले। अब इसके बाद आलू पर जब अच्छा सा गोल्डन कलर आ जाए तो आंच को मीडियम कर ले और आलू को प्लेट में निकालकर रख ले। उसके बाद बचे हुए तेल में देसी घी डालकर घी को मेल्ट होने दे। अब इसमें ज़ीरा डालकर चटखने दे।

उसके बाद दालचीनी और तेज़पत्ता डालकर मिक्स करे। फिर प्याज़ डालकर प्याज़ को 2 से 3 मिनट फ्राई कर ले। जिससे प्याज़ पर हल्का सा गुलाबी कलर आ जाएँ। अब प्याज़ में अदरक-लहुसन का पेस्ट डालकर भून ले और उसके बाद गैस की आंच को धीमा कर ले और अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर मसालों को मिक्स करते हुए 30 से 35 सेकंड मसालों को फ्राई कर ले। अब इसमें टमाटर का पेस्ट डालकर मीडियम आंच पर पेस्ट को भून ले और इसमें बिलकुल थोड़ा सा पानी डालकर मसालों से ऑइल सेपरेट होने तक भून ले। वहीं मसालों के भूनने के बाद इसमें काजू और बादाम का पेस्ट आपने जो ग्राइंड करके रखा हैं और उसको डालकर बढ़िया से मिक्स करते हुए अब इसको फिर से 3 से 4 मिनट भून ले। अब आंच को धीमा कर ले और फ्राई किये हुए आलू डालकर अच्छी तरह से आलू को मसालों के साथ मिक्स करने के बाद कसूरी मेथी को डालकर मिला ले।

उसके बाद आप इसमें ग्रेवी रखने के लिए 50 ml पानी डालकर मिला ले। अंत में पैन को ढककर 5 मिनट पका  ले, जिससे ग्रेवी अच्छे से पक जाएँ। आप बीच में एक बार आलू को चम्मच से चला ले। 5 मिनट बाद इसमें फ्रेश क्रीम डालकर मिला ले और फिर से धीमी आंच पर ढककर 5 मिनट पका ले। इससे क्रीम भी पक जाए और सब्ज़ी से ऑइल सेपरेट होने लगे। करीब 5 मिनट बाद आप इसमें गर्म मसाला पाउडर डालकर मिक्स कर ले और फिर हरा धनिया डालकर मिला ले और गैस को बंद कर दे

शरीर को बेहतरीन बनाने के लिए इस तरह बनाकर खाएं हाई प्रोटीन सलाद

बना लेते हैं गोलगप्पा लेकिन नहीं बनता तीखा चटपटा पानी तो अपनाए ये विधि

आज ही घरवालों को बनाकर खिलाये लहसुन की सब्जी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -