जम्मू-कश्मीर के इस पूर्व सीएम के पैतृक निवास की होगी बिक्री
जम्मू-कश्मीर के इस पूर्व सीएम के पैतृक निवास की होगी बिक्री
Share:

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर के कद्दावर नेताओं में शुमार रहे राज्य के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद का पैतृक निवास बिकने वाला है। राज्य की प्रमुख राजनीतिक दल पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के संस्थापक मुफ्ती मुहम्मद सईद का पैतृक आवास दक्षिण कश्मीर में जिला अनंतनाग के अंतर्गत बिजबिहाड़ा कस्बे में है। भाजपा के साथ राज्य में सरकार बनाने के कुछ दिनों बाद ही उनका निधन हो गया था। उन्हें बिजबिहाड़ा में स्थित मुगल गार्डन में खाक-ए-सुपुर्द किया गया था।

उनके निधन के बाद उनकी बेटी महबूबा मुफ्ती ने उनकी विरासत संभाली। बता दें कि नेशनल कांफ्रेंस के संस्थापक और पूर्व सीएम दिवंगत शेख मुहम्मद अब्दुल्ला का सौरा स्थित पुश्तैनी मकान भी दो साल पूर्व बिक चुका है। मुफ्ती सईद ने अपने पैतृक मकान को बरसों पहले ही छोड़ दिया था। उन्होंने श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र नौगाम में नया मकान बनाया था। उनके पैतृक मकान में उनके खानदान के अन्य लोग और छोटे भाई रह रहे हैं। यह मकान कश्मीर की परंपरागत वास्तुकला के अनुरूप बना है। इसमें लकड़ी का ही अधिकांश उपयोग हुआ है।

मुफ्ती सईद के छोटे भाई मुफ्ती मुहम्मद अमीन ने मकान को बेचने की इच्छा जताते हुए कहा कि अब हालात बदल चुके हैं। इस मकान में रहना मुश्किल हो गया है। हम लोग अब बिजबिहाड़ा छोड़ जम्मू या श्रीनगर में कहीं बसना चाहते हैं। यहां हालात ठीक नहीं हैं। हम लोगों को वर्ष1990 के बाद से ही सुरक्षा प्राप्त थी। उन्होंने कहा कि अतीत में कई बार उनके मकान पर हिंसक प्रदर्शन के दौरान हमले हो चुके हैं। इसलिए सुरक्षा के कारण हम यहां से जा रहे हैं।

मंदी को लेकर कांग्रेस के हमले पर बीजेपी का पलटवार

लौह पुरुष सरदार पटेल का 'ऑपरेशन पोलो', जिसके सामने नतमस्तक हो गया था हैदराबाद का निजाम...

कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार ने दिल्ली के तुग़लक़ रोड थाने में काटी रात, आज अदालत में पेश करेगी ईडी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -