1999 में जब हाईजैक हुआ था भारतीय विमान, तब गृहमंत्री थे मुफ़्ती मोहम्मद सईद
1999 में जब हाईजैक हुआ था भारतीय विमान, तब गृहमंत्री थे मुफ़्ती मोहम्मद सईद
Share:

12 जनवरी 1936 को जन्मे मुफ़्ती मोहम्मद सईद जम्मू और कश्मीर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री थे. वे जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के अध्यक्ष भी रह चुके थे. वे भारत के केंद्रीय गृह मंत्री भी रहे, साथ ही इस पद पर आसीन होने वाले वे पहले मुस्लिम भारतीय थे. 2014 के चुनावों में वे अनंतनाग विधानसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी हिलाल अहमद शाह को 6028 वोटों से हराकर विधायक चुने गए थे.

वर्ष 1989 में इनकी बेटी रूबैया सईद का अपहरण कर लिया गया था, रुबैया के बदले में आतंकियों ने अपने पांच साथियों को मुक्त करवा दिया था. सईद के भारत के गृहमंत्री रहते हुए भी 24 दिसम्बर 1999 को आतंकियों ने इन्डियन एयरलाइंस का एक विमान का अपहरण कर लिया गया, परिणाम स्वरूप अजहर मसूद एवं अन्य दो आतंकियों को भारत सरकार को मजबूरन रिहा करना पड़ा. 

मुख्यमंत्री के रूप में 2 नवंबर, 2002 से लेकर 2 नवंबर 2005 तक उन्होने पहली बार जम्मू-कश्मीर सरकार का नेतृत्व किया. वर्ष 2015 में संपन्न जम्मू-कश्मीर राज्य के विधान सभा चुनावों में सईद के नेतृत्व में पीडीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, जिसने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई और वे दुबारा मुख्यमंत्री पद पर बैठे,  7 जनवरी 2016 को दिल्ली में उनका निधन हो गया.

ये भी पढ़ें:-

सिर्फ 5 दिन की नौकरी के बाद ही योग को अपनाया लिया था महर्षि महेश योगी ने

जयंती विशेष : ये बातें बनाती है नरेन्द्रनाथ को स्वामी विवेकानंद, भरी जवानी में सबकुछ त्याग बने थे सन्यासी

286 पारियां खेलने के बाद भी कभी शून्य पर आउट नहीं हुआ ये क्रिकेटर, दर्ज है विश्व रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -