ब्लैक फंगस का हॉटस्पॉट बना गुजरात, 2200 से ज्यादा मामले
ब्लैक फंगस का हॉटस्पॉट बना गुजरात, 2200 से ज्यादा मामले
Share:

अहमदाबाद: देशभर में कोरोना महामारी का कहर कम हो रहा है लेकिन इस बीच दूसरे कहर ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस की। कोरोना संक्रमण अभी ढंग से कम भी नहीं हुआ है कि म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि अब म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक फंगस को भी महामारी घोषित किया जा चुका है। आप सभी को बता दें कि इस समय ब्लैक फंगस से गुजरात में सबसे ज्यादा लोग प्रभावित है।

जी दरअसल यहाँ पर 2 हजार से ज्यादा मामले रिकॉर्ड हो चुके हैं। इसी के चलते अब राज्य म्यूकोरमाइकोसिस का नया हॉटस्पॉट बन गया है। केंद्र सरकार का कहना है कि अभी तक गुजरात में ब्लैक फंगस के 2,281 मामले सामने आए हैं। यह आंकड़ा देश में किसी भी राज्य के लिए सर्वाधिक है। फिलहाल मौत पर सरकार कुछ ठीक से नहीं बता रही, लेकिन सूत्रों ने राज्य में 250 से ज्यादा मौत का दावा किया है। इसके अलावा सबसे ज्यादा मामले अहमदाबाद, सूरत और राजकोट से सामने आए हैं ऐसा कहा जा रहा है।

इन मामलों की गंभीरता को देखते हुए सीएम विजय रूपाणी ने महामारी रोग अधिनियम, 1857 के प्रावधान के तहत फंगल संक्रमण को महामारी घोषित कर दिया है। वहीँ दूसरी तरफ ब्लैक फंगस से निपटने के लिए अहमदाबाद, सूरत और राजकोट के सिविल अस्पतालों में विशेष वार्ड बनवा दिए गए हैं। सामने आने वाली खबरों के अनुसार अहमदाबाद सिविल अस्पताल में ज्यादातर बेड फुल हो गए, क्योंकि तत्काल इलाज की आवश्यकता वाले मामले बढ़ रहे हैं। इसी के साथ राजकोट में 500 से ज्यादा मामले सामने आने के बाद यहाँ जिला कलेक्टर द्वारा जीवन रक्षक दवा एम्फोटेरिसिन बी बांटने के लिए स्पेशल कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया।

महाराष्ट्र: रायगढ़ तट पर मिले आठ शव, पुलिस ने जताया यह शक

'भाबी जी घर पर हैं' छोड़ने की अफवाहों पर नेहा पेंडसे ने खुद दिया जवाब

संकेत भोसले ने पत्नी सुगंधा मिश्रा को खास अंदाज में किया बर्थडे विश, कही ये बड़ी बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -