एमएसयू वडोदरा ने की राष्ट्रीय सुरक्षा में बीए ऑनर्स की शुरुआत

Jun 13 2021 05:05 PM
एमएसयू वडोदरा ने की राष्ट्रीय सुरक्षा में बीए ऑनर्स की शुरुआत

वडोदरा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय (MSU) जुलाई में आगामी शैक्षणिक वर्ष से रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन में एक स्नातक कार्यक्रम शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। एमएसयू का एक पाठ्यक्रम परिचय, जो इस साल जुलाई में पाठ्यक्रम की 60 सीटों पर प्रवेश शुरू करने की योजना बना रहा है, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे की एक उभरती प्रवृत्ति के रूप में "घातक वायरस जारी करके जैविक युद्ध" को भी संदर्भित करता है। 

बीए ऑनर्स कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को देश के रक्षा क्षेत्र में करियर के लिए तैयार करना है, साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा के संदर्भ में नीतिगत निर्णय लेने में सक्षम होना है। अपनी तरह के तीन वर्षीय अद्वितीय स्नातक पाठ्यक्रम में अंतिम वर्ष में 240 दिनों के लिए अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण भी शामिल होगा। 

पाठ्यक्रम परिचय में कहा गया है, गुजरात रक्षा उपकरण निर्माण का केंद्र बनने जा रहा है और भविष्य में भारी रोजगार पैदा करने जा रहा है। इसी तरह, नशीली दवाओं की तस्करी, धार्मिक कट्टरता, लिंगवाद, साइबर युद्ध, अलगाववाद का भी खतरा बढ़ रहा है। साथ ही साथ जैविक युद्ध के रूप में घातक वायरस को अपने प्रसार के माध्यम से आबादी को नष्ट करने और साम्राज्यवाद द्वारा उत्पन्न देश की आर्थिक उत्पादन प्रक्रिया और प्रगति को विफल करने के लिए। इसलिए, राष्ट्रीय सुरक्षा का विषय देश में एक आवश्यकता बन गया है। 

शॉकिंग! कोरोना से ठीक हुए शख्स के सिर से निकला क्रिकेट बॉल से भी बड़ा ब्लैक फंगस, डॉक्टर हुए हैरान

कोरोना से लड़ने की तैयारी हुई तेज, ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों पर होगा सबसे ज्यादा फोकस

सरकार बना रही है भारत को रक्षा निर्माण का हब बनाने की योजना, रिसर्च और इनोवेशन के लिए दी 499 करोड़ की मंजूरी