कर्नाटक में एमएसएमई स्थायी रूप से हो सकते है बंद
कर्नाटक में एमएसएमई स्थायी रूप से हो सकते है बंद
Share:

MSME सेक्टर जो पहले से ही आर्थिक मंदी की चपेट में था, कोविड-19 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गया। माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) अभी काम करना शुरू कर रहे हैं और अधिक समय लगेगा। देश के सबसे अधिक औद्योगिक राज्यों में से एक कर्नाटक में लगभग 2.6 करोड़ लोगों को रोजगार देने वाले 7.6 लाख एमएसएमई हैं। अकेले बैंगलोर में 2.6 लाख MSMEs हैं। लगभग 20% उद्योगों को ख़राब किया गया, जिन्हें 10% ने फिर से खोल दिया।

पीन्या इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्रीनिवास असराना ने कहा है कि एमएसएमई के लिए कारोबार अब 10 साल पहले हो गया है। पीन्या इंडस्ट्रियल एरिया, बेंगलुरु के बाहरी इलाके में स्थित है, जिसमें 8,500 MSMEs शामिल हैं। आवश्यक सामानों की आपूर्ति करने वालों को छोड़कर, लगभग 80%, लॉकडाउन के दौरान बंद हो गए थे, और उनमें से केवल 10% को फिर से खोलने की संभावना नहीं है, उन्होंने कहा श्रम शक्ति की अनुपलब्धता भी एक कारण है। केबी अरासप्पा, अध्यक्ष, कर्नाटक स्माल स्केल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (KASSIA) ने कहा कि सरकार द्वारा एमएसएमई क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए लक्षित सोप्स और योजनाओं की घोषणा अभी भी कागज पर है और कार्रवाई में नहीं है। बैंक ऋणों की अनुपलब्धता भी वृद्धि या फिर से खोलने में बाधक है।

लॉकडाउन के दौरान कई बड़े पैमाने के उद्योगों ने भुगतान में देरी की, व्यापार में कमी और भी अधिक लुभावना लेखा विभागों में श्रमिकों की कमी का कारण बताया गया। लंबित देय राशि को नकदी प्रवाह को प्रभावित करने के लिए एकत्र नहीं किया जाता है। कम उत्पादन, श्रम की अनुपस्थिति, आदेशों की कमी, भुगतान करने में कठिनाई, कच्चे माल की अपर्याप्त आपूर्ति और कम कारोबार, अब प्रभावित हो रहा है। अगर सरकार MSMEs को बचाना चाहती है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद में महत्वपूर्ण योगदान देता है, तो संपार्श्विक-मुक्त स्वचालित ऋणों के बजाय सरकार सीधे नकद लाभ की घोषणा कर सकती थी, लेकिन जब उद्योग ऋण-जाल में डूब रहा है, तो उधार लेने के लिए कह रहा है।

अब हर कार्य से पहले जरुरी होगा कोरोना टेस्ट

महाराष्ट्र भाजपा को बड़ा झटका, इस वरिष्ठ नेता ने छोड़ी पार्टी

बरोदा उपचुनाव में हलके हुए मतगणना और मतदान के दिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -