क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद इस अनोखे काम में जुटे महेंद्र सिंह धोनी
क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद इस अनोखे काम में जुटे महेंद्र सिंह धोनी
Share:

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अलविदा लेने के पश्चात् महेंद्र सिंह धोनी नामचीन कृषक बनने के मार्ग पर हैं। रांची के सेम्बो गांव में 43 एकड़ के नये फार्म हाउस में धोनी कृषि तथा डेयरी पालन कर रहे हैं। धोनी का यह ड्रीम फार्म हाउस घने जंगलों से घिरा हुआ है। उनका फार्म हाउस, हरी भरी सब्ज़ियों से लहरा रहा है।

वही धोनी के 43 एकड़ के फार्म हाउस में सब्ज़ियों की पैदावार तो हो ही रही हैंं, बड़े पैमाने पर डेयरी, मछली पालन तथा मुर्गी पालन करने का भी आरम्भ हो चूका है। धोनी के डेयरी में अभी 72 गाय है जो फ़्रांस की फ्रीजियन, साहीवाल नस्ल की हैं। गीर नस्ल की गायों को लाने की तैयारी की जा रही है। धोनी के गाय तथा कड़कनाथ मुर्गों की निगरानी करने वाले चिकित्सक विश्वनाथ ने बताया कि पंजाब से जब इन गायों को लाया गया था तब वो यहां के वातावरण में ढल नहीं पाईं थी, हमेशा उनकी सेहत ख़राब रहती थी। अब सभी यहां के तरीके में रच-बस गई हैं।

धोनी गायों की सेवा भी करते है। उनके खानपान तथा उनको दी जाने वाली डोज़ पर भी विशेष देखभाल रखते है। यहां तक की दूध के एक-एक लीटर का भी हिसाब रखते है। धोनी के डेयरी फ़ार्म में 300 गायों को रखने की रणनीति है। अभी उनके डेयरी से 400 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है। धोनी लोकल फॉर वोकल पर खास जोर दे रहे हैं। धोनी गाय की एक शानदार ब्रीड तैयार करने में लगे हुए है। यह ब्रीड यहां के किसानों को फ्री में देंगे।

ख़ास नस्ल की गाय तैयार करने में जुटे धोनी, किसानों को मुफ्त बाटेंगे !

Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलिया में एक भी टी-20 सीरीज नहीं हारा है भारत, आज से शुरू होगा नया मुकाबला

आईआईएम-1 का कल्चरल फेस्टिवल आज से होगा शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -