आज ही के दिन टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार इस खिलाड़ी ने संभाली थी कमान
आज ही के दिन टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार इस खिलाड़ी ने संभाली थी कमान
Share:

नई दिल्लीः भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी,पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी ने क्रिकेट जगत में कई झंडे गाड़े हैं। धोनी ने खेल जगत में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। उन्होंने अपने लीडरशीप में टीम को नई बुलंदियों पर पहुंचाया है। धोनी को भारतीय टीम को सबसे सफल कप्तानों में शुमार किया जाता है। माही के नाम से फेमस इस क्रिकेट स्टार ने 14 सितंबर 2007 को पाकिस्तान के खिलाफ आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के पहले सीजन में भारतीय टीम का नेतृत्व किया था। इस मैच में धौनी ने ऐसा चक्रव्यूह रचा था, जिससे पाकिस्तान चारों खाने चित हो गया था।

2007 में कैप्टेंसी डेब्यू करने वाले धौनी बाद में टी20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट के भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक बन गए। इतना ही नहीं, वे दुनिया के पहले ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने भारत को आइसीसी के तीनों टूर्नामेंट जिताए हैं। अपनी कप्तानी में धौनी ने टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और आइसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी भारतीय टीम को जिताई है। दुनिया का कोई भी कप्तान ये कमाल नहीं कर पाया है। धौनी का कप्तानी डेब्यू 13 सितंबर को स्कॉटलैंड के खिलाफ हुआ था, लेकिन ये मुकाबला टॉस के बाद नहीं हो सका था।

ऐसे में अगले दिन यानी 14 सितंबर 2007 को भारतीय टीम धौनी की कप्तानी में पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरी और पाकिस्तान को एक रोमांचक मैच में धूल चटाई। हालांकि, ये मैच टाई रहा था, क्योंकि दोनों टीमों ने 141-141 रन बनाए थे और फिर बोल आउट हुआ था। मौजूदा वक्त में विराट और धोनी के बीच सफल कप्तान बताने की बहस छिड़ गई है। 

खतरे में श्रीलंका का पाक दौरा, टीम को मिली आतंकी हमले की धमकी

एशेज सीरीज के आखिरी टेस्ट के लिए इस खिलाड़ी को नहीं मिली जगह

Sri Lanka vs Pakistan : खिलाड़ियों के इनकार करने के बाद भी पाकिस्तान दौरे पर जाएगी श्रीलंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -