अद्भुत: 3 साल की उम्र में सुनाता था स्वरचित कविता, 11 की उम्र में लिख डाली 60 किताबें
अद्भुत: 3 साल की उम्र में सुनाता था स्वरचित कविता, 11 की उम्र में लिख डाली 60 किताबें
Share:

लखनऊ: किताबों से दोस्ती का सबक सीखने की उम्र में 11 वर्षीय मृगेंद्र ने ऐसा कारनामा किया है, जिसे जानकर हर कोई दंग हो गया है. मृगेंद्र अब तक 60 किताबें लिख चुके हैं, ये सभी किताबें प्रकाशित भी हो गई हैं. कलम के इस बाल सिपाही ने हिंदी साहित्य की विभिन्न विधाओं पर अपनी समृद्ध लेखनी से साहित्य लिखा है. चार अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ ही उन्हें सैकड़ों सम्मान भी मिल चुके हैं, मौजूदा समय में वे चार विदेशी विभूतियों की आत्मकथा लिखने में व्यस्त हैं.

फ्लिपकार्ट कंपनी से बिन्नी बंसल ने दिया इस्तीफा

उत्तर प्रदेश के फैजाबाद के रहने वाले मृगेंद्र को लेखन में बहुत दिलचस्पी है, कक्षा छह के विद्यार्थी मृगेंद्र की मां डॉ. शक्ति पांडेय असिस्टेंट प्रोफेसर हैं और पिता राजेश पांडेय केन डिपार्टमेंट में कार्यरत हैं. शक्ति ने बताया कि बचपन से ही मृगेंद्र का साहित्य में रुझान था, तीन साल की उम्र में मृगेंद्र ने स्वरचित कविताएं सुनाना शुरू किया था और लिखने का शौक उम्र के साथ बढ़ता चला गया. 2014 में मृगेंद्र का पहला काव्य संग्रह ‘उद्भव’ आया, फिर अयोध्या-फैजाबाद का दंगा भड़का तो मन की व्यथा को शब्दों में उतार ‘उगती खुशियां’ उपन्यास लिख डाला. 

हरे निशान में खुला सेंसेक्स, निफ़्टी में भी दिखी मजबूती

उसके बाद प्रकृति की मर्म गाथा के साथ ही बायोग्राफी लिखने का भी सिलसिला शुरू हो गया, जो अब भी जारी है, मृगेंद्र कहते हैं, अच्छा लिखने के लिए पहले अच्छा पढ़ना बेहद जरूरी है, उन्होंने बताया कि प्रेमचंद और शेक्सपियर उनके पसंदीदा लेखक हैं. मृगेंद्र अब तक यंगेस्ट पोएट ऑफ दि वर्ल्ड, यंगेस्ट मल्टी डायमेंशनल राइटर ऑफ दि वर्ल्ड, यंगेस्ट प्रोलोफिक राइटर ऑफ दि वर्ल्ड, यंगेस्ट टू ऑथर मोस्ट बायोग्राफी ऑफ दि वर्ल्ड का खिताब जीत चुके हैं, साथ ही लंदन विवि ने उन्हें अपनी यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने के लिए आमंत्रित भी किया है.   

खबरें और भी:-

आशीष चौधरी होंगे एप्पल के नए भारतीय हेड, जनवरी से संभालेंगे कार्यभार

इलाहाबाद बैंक को दूसरी तिमाही में हुआ 1823 करोड़ का घाटा, बैड लोन निकला वजह

खरीदारी से चमका बाज़ार, सेंसेक्स 331 और निफ़्टी 100 अंक बढ़कर बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -