अब लंदन पहुंचेगा MP का महुआ, विदेशी कंपनी ने साइन किया MOU
अब लंदन पहुंचेगा MP का महुआ, विदेशी कंपनी ने साइन किया MOU
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के महुआ ने भारत ही नहीं बल्कि लंदन में भी अपनी पहचान बना ली है। लंदन की एक कंपनी मध्य प्रदेश से बड़ी मात्रा में महुआ खरीदेगी, जिसको लेकर MOU भी साइन हो गया है। यह कंपनी मध्य प्रदेश से महुआ क्रय कर उससे सॉफ्ट ड्रिंक, कुकीज एवं बिस्कुट समेत अन्य सामग्रियां बनाएगी। सामान्य तौर पर महुआ से शराब बनाई जाती है, मगर अब महुआ से सॉफ्ट ड्रिंक, कुकीज एवं बिस्कुट तैयार किए जाएंगे। लंदन की कंपनी ने मध्य प्रदेश लघु वनोपज संघ से 2 हजार क्विंटल महुआ खरीदने का एमओयू साइन किया है। 

मध्य प्रदेश लघु वनोपज संघ के निदेशक पुष्कर सिंह ने कहा कि अभी तक महुआ का शराब बनाने में उपयोग होता था। अब महुआ से दूसरे प्रोडक्ट भी बनेंगे, तो इससे जुड़े लोग और भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि जब महुआ से अधिक प्रोडक्ट बनेंगे, तो उनको अधिक दाम मिलने लगेंगे। दरअसल, महुआ एक एंटीऑक्सीडेंट फूड है। इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। इससे शरीर के अलग-अलग अंगों को भी लाभ होता है।

महुआ के इसी गुण पर लंदन की एक कंपनी ने रिसर्च किया है तत्पश्चात, वह महुआ से हेल्थ ड्रिंक, चॉकलेट एवं कुकीज बनाने जा रही है। आने वाले वक़्त में जब वन मेला लगाया जाएगा, तो उस के चलते देश और विदेश की कई कंपनियां तकरीबन 10,000 क्विंटल महुआ खरीद सकती हैं।

ओरियन बिजनेस पार्क और सिने वंडर मॉल में लगी भयंकर आग, जलकर राख हुई कई गाड़ियां

फिल्मों में काम करने बिहार से दिल्ली से आया 16 वर्षीय लड़का, हुआ कुकर्म का शिकार और फिर...

अतीक-अशरफ की हत्या से विचलित हुआ मानवाधिकार आयोग, यूपी पुलिस से माँगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -