अकपसंख्यकों को रिझाने में जुटी मोदी सरकार, 3 लाख युवाओं को दिया रोज़गार का प्रशिक्षण
अकपसंख्यकों को रिझाने में जुटी मोदी सरकार, 3 लाख युवाओं को दिया रोज़गार का प्रशिक्षण
Share:

नई दिल्ली: 2014 में केन्द्र में सरकार बनाने के बाद पीएम मोदी ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ का नारा दिया था। 2019 में जब पूर्ण बहुमत के साथ दोबारा मोदी सरकार ने सत्ता में वापसी की तो पीएम मोदी ने एक बार फिर मुस्लिमों का विश्वास जीतने की बात दोहराई। अब एक हैरान करने वाला आंकड़ा सामने आया है, जिससे ये पता चलता है कि मोदी सरकार ने अल्पसंख्यकों के विकास के लिए केवल नारे ही नहीं दिए बल्कि उनके उत्थान के लिए ज़मीन पर कार्य भी किए हैं।

केन्द्र सरकार ने अल्पसंख्यक समुदाय के तक़रीबन 3:25 लाख युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण के तहत नौकरी के लिए प्रशिक्षण दिया। इस प्रशिक्षण के माध्यम से अल्पसंख्यक युवा विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के लिए हुनर हासिल करने में कामयाब रहे। तक़रीबन 3 लाख 32 हज़ार अल्पसंख्यक युवा ने विभिन्न योजनाओं के जरिए प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्मनिर्भर बने। ताज़ा आँकड़ों के अनुसार तक़रीबन 1 लाख 52 हज़ार अल्पसंख्यक लड़कियों या महिलाओं को अलग अलग प्रशिक्षण दिया गया. जिससे ये लड़कियाँ अपने क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन पाईं. मोड्यूलर रोज़गार स्किल योजना भी इस में शामिल है.

इन योजनाओं के चलाने के लिए सरकार देश भर में तक़रीबन 396 NGO, संस्था, संगठन की सहायता ले रही है। अब देखना ये होगा कि क्या मोदी सरकार को लेकर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का नज़रिया बदल पाएगा और क्या मोदी सरकार अल्पसंख्यकों का विश्वास जीतने में कामयाब हो पाएगी ?

चार साल में दोगुनी हुई केंद्र सरकार की पेट्रोल-डीजल से कमाई

कुलभूषण मामला: पाक के दावे पर भारत का पलटवार, कहा- झूठ बोलना उनकी मज़बूरी

ब्रि़टिश हाईकोर्ट अगले साल से माल्या के प्रत्यर्पण पर शुरू करेगी सुनवाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -