MPBSE ने छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए संशोधित ब्लूप्रिंट का किया खुलासा
MPBSE ने छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए संशोधित ब्लूप्रिंट का किया खुलासा
Share:

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) ने मंगलवार को आगामी कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की रूपरेखा जारी की। कई संशोधनों के बाद इसका खाका जारी किया गया। इस साल करीब 19 लाख छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। मंगलवार को बोर्ड की ओर से जारी निर्देश में इस बात पर गौर किया गया कि पिछले सप्ताह जारी ब्लूप्रिंट में संशोधन किया जाना था।

एमपीबीएसई ने कहा, 10वीं और 12वीं कक्षा में जारी ब्लू प्रिंट में छात्रों, अभिभावकों, प्रतिनिधियों और शिक्षकों से प्राप्त आपत्तियों पर विचार किया गया और विषय विशेषज्ञों से सलाह लेकर आपत्तियों के समाधान के साथ अंतिम रूप से संशोधित खाका जारी किया गया है। तीन मार्च 2021 को जारी पिछले ब्लू प्रिंट में एमपीबीएसई ने कुछ ऐसे चैप्टर शामिल किए थे, जिन्हें पहले हटाया गया था। इस वजह से कोर्स में करीब दस से बीस फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई थी। इसलिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने आपत्ति जताई थी।

एमपीबीएसई ने कहा, 'छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने बदलावों पर विचार किया है और विषय विशेषज्ञों की सिफारिश के बाद इसे लागू किया है । इसमें आगे कहा गया है कि संशोधित ब्लू प्रिंट जारी किया गया है, जो बोर्ड द्वारा छोटे पाठ्यक्रमों के साथ-साथ बोर्ड द्वारा कम किए गए पाठ्यक्रमों को हटाकर छात्रों के लिए आरामदायक और सार्थक साबित होगा।

CISF में कॉन्स्टेबल सहित अन्य पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए पूरा विवरण

अभियोजन अधिकारी के पदों पर यहां हो रही है भर्ती, जल्द करें आवेदन

यूपी पुलिस में होने वाली भर्तियों में दो उम्मीदवारों के एक जैसे अंक आने पर इस तरह होगा चयन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -