MP में 17 जनवरी तक शुष्क रहेगा मौसम

Jan 14 2021 10:23 AM
MP में 17 जनवरी तक शुष्क रहेगा मौसम

भोपाल: इन दिनों लगातार बर्फीली हवाएं चल रही है और ऐसा होने से राजधानी भोपाल सहित पूरा प्रदेश ठिठुरने लगा है। विशेषकर प्रदेश का उत्तरी भाग बीते तीन दिन से शीतलहर की चपेट में आ चुका है कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीँ इस बारे में मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 'वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम के सक्रिय नहीं रहने से 17 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है, लेकिन हवा के रुख में बदलाव से शुक्रवार से न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने लगेगी।' जी दरअसल राजधानी भोपाल के साथ ही पूरे प्रदेश में पिछले तीन दिन से तापमान में गिरावट देखने के लिए मिल रही है।

इसकी वजह हवा का रुख लगातार उत्तरी बना रहना बताया जा रहा है। जी दरअसल बीते दिनों उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में जबरदस्त बर्फबारी हो गई है और इसी वजह से समूचा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। कहा जा रहा है वहां से आ रही सर्द हवाओं के कारण ही दिन और रात के तापमान में गिरावट होना शुरू हो गई है और इससे ठिठुरन भी अधिक हो चुकी है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला का कहना है कि, 'वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। इससे हवाओं का रुख भी उत्तरी बना हुआ है। वातावरण में नमी भी काफी कम हो गई है। इससे आसमान पूरी तरह साफ है। मौसम पूरी तरह शुष्क बना हुआ है। इस तरह का मौसम 17 जनवरी तक बना रहने की संभावना है।'

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि 'एक प्रति चक्रवात महाराष्ट्र और कर्नाटक के पास बना हुआ है, हालांकि यह सिस्टम काफी दूर सक्रिय है, लेकिन इसके प्रभाव से बीच-बीच में हवा का रुख पूर्वी होने लगा है। इस वजह से शुक्रवार से न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने की संभावना है।' खबरों के अनुसार मकर संक्रांति पर्व के बाद दिन के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज होगी।

तमिल नाडु में शुरू हुआ जल्लिकट्टु का खुनी खेल, कोरोना को लेकर गाइडलाइन्स जारी

पत्नी रोज सिर पर ढोकर लाती थी पानी, पति ने 15 दिन में खोद दिया कुआं

MP: सब इंस्पेक्टर के घर हुई छापेमारी, मिले करोड़ों रुपए