MP: अचानक बदला मौसम का मिजाज, आज इन जिलों में होगी तेज बारिश

भोपाल: मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदल रहा है. यहाँ बीते 24 घंटे में कई जिलों में बारिश हुई है और अब आने वाले 24 घंटे में 12 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हाल ही में MP मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के 17 अगस्त को कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर आगे बढ़ने की संभावना है, वहीँ इससे 18 अगस्त के बाद राजधानी सहित जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। इसी के साथ 19 अगस्त के बाद इंदौर सहित प्रदेश भर में मानसून की गतिविधियों में तेजी आएगी और फिर झमाझम बारिश होगी।

आप सभी को बता दें कि मौसम विभाग का कहना है, ''आज मंगलवार को सभी उज्जैन, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, सागर और रीवा संभागों में कहीं कहीं बारिश की संभावना है। वही होशंगाबाद, बैतूल, धार, हरदा, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, बड़वानी, अनूपपुर, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, मंडला और नरसिंहपुर में भारी बारिश की संभावना के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, शहडोल, होशंगाबाद संभागो के साथ गुना जिलें में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और गिरने के आसार है।'' इसी के साथ यह भी कहा गया है कि इस बार 1 जून से लेकर 17 अगस्त तक सामान्य से 1 फ़ीसदी बारिश ज्यादा हुई है और 26 जिले ऐसे हैं, जहां अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है।

इसके अलावा 30 जिले ऐसे है, जिन्हें अब भी अच्छी बारिश का इंतजार है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 1 जून से 13 अगस्त तक सामान्य बारिश से 6% यानी अब तक करीब 25 इंच पानी बरस चुका है, वहीँ इस समय मालवा-निमाड़ और बुंदेलखंड के पन्ना-दमोह जिलों में 50% से कम बारिश हुई है। बताया जा रहा है 13 जिले धार, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, इंदौर, खंडवा, हरदा, पन्ना, दमोह, कटनी, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट में अब भी रेड जोन में हैं और श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, आगर-मालवा, शाजापुर, उज्जैन, मंदसौर, भिंड, रीवा, सीधी और सिंगरौली में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

असम ने बुधवार शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे के बीच कोरोना कर्फ्यू में दी ढील

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना के तहत बनेंगे हज़ारों मकान, आप भी ऐसे उठा सकते हैं लाभ

'एक व्यक्ति-एक पद' का एलान सुन बोली बीजेपी- 'ममता बनर्जी को आईना देखना चाहिए'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -